बीमा नियामक प्राधिकरण ने दी Bharti AXA- ICICI Lombard सौदे को अंतिम मंजूरी

बिजनेस
भाषा
Updated Sep 04, 2021 | 08:52 IST

बीमा क्षेत्र के नियामक IRDAI ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के साथ मर्जर की योजना को अंतिम मंजूरी दे दी है।

IRDAI nod to demerger of Bharti AXA's general insurance biz to ICICI Lombard
Bharti AXA- ICICI Lombard सौदे को IRDAI ने दी अंतिम मंजूरी 

मुख्य बातें

  • भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस का हुआ आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस में मर्जर
  • मर्जर को लेकर तीन सितंबर 2021 को मिली बीमा क्षेत्र के नियामक की मंजूरी

नई दिल्ली: आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि बीमा क्षेत्र के नियामक इरडई ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस (Bharti AXA's general insurance) के साधारण बीमा कारोबार को उससे अलग कर उसके साथ मिलाने की योजना को अंतिम मंजूरी दे दी है। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने नियामकीय सूचना में कहा है, ‘इस संबंध में कंपनी को तीन सितंबर 2021 को बीमा क्षेत्र के नियामक इरडई से प्रस्तावित योजना को लेकर अंतिम मंजूरी का पत्र प्राप्त हुआ है।’
इस योजना के लिये प्रभावी तिथि एक अप्रैल 2020 रखी गई थी।

तीन दिन के भीतर प्रभावी होगा सौदा

बीमा कंपनी ने कहा है, ‘साधारण बीमा व्यवसाय को अलग करने और उसके हस्तांतरण की अंतिम मंजूरी मिलने की तारीख से तीन दिन के भीतर सौदा प्रभावी हो जायेगा जैसा की योजना में कहा गया था।’ कंपनी ने यह भी कहा है कि भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडई) ने आईसीआईसीआई बैंक को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में अपनी हिस्सेदारी कम करके 30 प्रतिशत पर लाने को भी मंजूरी दे दी है। हालांकि यह काम बीमा कानून 1938 के अनुपालन और जरूरी नियमनों पर निर्भर होगा।

ऐसे होगा शेयर बंटवारा

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने पिछले साल भारती एंटरप्राइजिज द्वारा प्रवर्तित भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के अधिग्रहण का पक्का समझौता किया था। यह सौदा पूरी तरह से शेयरों के लेनदेन से किया जाना है। दोनों कंपनियों के निदेशक मंडलों द्वारा स्वीकार किये गये शेयर अदला-बदली फार्मूले के मुताबिक भारती एक्सा के शेयरधारकों को उनके प्रत्येक 115 शेयरों के लिये आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के दो शेयर मिलेंगे।

बीमा कारोबार से हो जाएंगी बाहर
वर्तमान में भारती एंटरप्राजिज के पास भारत एक्सा जनरल इंश्योरेंस की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि शेष 49 प्रतिशत फ्रांस की बीमा कंपनी एक्सा के पास है। अलग होने के बाद भारती एक्सा जनरल इश्योरेंस कंपनी नहीं रह जायेगी और भारती एंटरप्राइजिज और एक्सा दोनों ही गैर- जीवन बीमा कारोबार से बाहर हो जायेंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर