Saral Jeevan Bima :जीवन बीमा कंपनियां को 1 जनवरी तक सरल जीवन बीमा प्लान पेश करने का निर्देश

IRDAI ने जीवन बीमा कंपनियों को निर्देश दिया कि एक जनवरी 2021 तक एक मानक ‘सरल जीवन बीमा’ बीमा पॉलिसी पेश करें।

IRDAI gives instructions to life insurance companies, offer Saral Jeevan Bima plan by January 1, you can get insurance up to 25 lakh
सरल जीवन बीमा प्लान 

मुख्य बातें

  • सभी जीवन बीमा कंपनियों को स्टैंडर्ड इंश्योरेंस पॉलिसी पेश करने का निर्देश दिया गया है
  • यह पॉलिसी 18 से 65 वर्ष की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकेगा
  • इस बीमा योजना के तहत कोई भी व्यक्ति 05 लाख से लेकर 25 लाख रुपए तक का बीमा करा सकता है

सभी जीवन बीमा कंपनियों को 1 जनवरी 2021 से अनिवार्य रूप से स्टैंडर्ड इंश्योरेंस पॉलिसी पेश करने को कहा गया है जिसे सरल जीवन बीमा (Saral Jeevan Bima) कहा जाता है। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डवलपमेंट ऑथरिटी ऑफ इंडिया IRDAI ने यह निर्देश जारी किया है। यह पॉलिसी 18 से 65 वर्ष की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकेगा और इसकी अवधि 04 से 40 साल तक होगी। इस बीमा योजना के तहत कोई भी व्यक्ति 05 लाख से लेकर 25 लाख रुपए तक का बीमा करा सकता है। यह 50,000 रुपए के गुणकों में होगा।  IRDAI ने सभी व्यक्तिगत बीमा कंपनियों के साथ गाइलाइन्स को साझा किया है।

इस तरह की पॉलिसी से ग्राहकों को बेहतर फैसला लेने में मदद मिलेगी। IRDAI ने कहा कि सरल जीवन बीमा पॉलिसी शुद्ध रूप से एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस योजना होगी।  IRDAIने कहा कि सभी जीवन बीमा कंपनियों को एक जनवरी 2021 से मानक जीवन बीमा प्रोडक्ट पेश करना अनिवार्य होगा। उन्हें इसके लिए नया प्रीमियम लेनदेन की अनुमति होगी।

बाजार में विभिन्न तरह के टर्म प्रोडक्ट्स को देखते हुए IRDAI ने यह स्टैंडर्ड तैयार किया है। मौजूदा योजना आपस में शर्तें इत्यादि को लेकर बहुत अलग-अलग हैं जिससे ग्राहक को एक विवेकपूर्ण फैसले लेने में दिक्कत आती है।

इस बारे में बजाज आलियांज लाइफ के मुख्य वित्त अधिकारी भारत कलसी ने कहा कि IRDAI के गाइडलाइन्स बाजार और देश की जरूरत के अनुरूप हैं। उन्होंने कहा कि हम स्टैंडर्ड उत्पाद का स्वागत करते हैं। यह लोगों के बीच बीमा प्रोडक्ट्स को लेकर जागरुकता बढ़ाने में मदद करेगा

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर