समझदारी से करें निवेश: इस हफ्ते आपके पास है 5 IPO में पैसे लगाने का मौका, जानें अहम बातें

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 01, 2021 | 13:13 IST

IPO: आईपीओ बाजार में तेजी का सिलसिला अभी थमा नहीं है। इस सप्ताह तीन कंपनियों के IPO खुलेंगे। वहीं पिछले सप्ताह खुले दो कंपनियों के आईपीओ इस सप्ताह बंद होंगे।

chance to invest in IPO This week
आपके पास है 5 IPO में निवेश का मौका (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • कंपनियां लगातार आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) पेश कर रही हैं।
  • दिवाली से पहले निवेशकों के पास आईपीओ में निवेश का सुनहरा मौका है।
  • इस सप्ताह आप कुल पांच कंपनियों के आईपीओ में पैसे लगा सकते हैं।

IPO Investment Option: निवेशकों के लिए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिहाज से एक और शानदार सप्ताह की शुरुआत हो गई है। इस सप्ताह पॉलिसीबाजार (Policybazaar), एसजेएस इंटरप्राइजेज (SJS Enterprises) और सिगाची इंडस्ट्रीज (Sigachi Industries) के आईपीओ खुलेंगे। इसके अलावा निवेशकों के पास नायका (Nykaa) की पेरेंट कंपनी एफएसएन और फिनो पेमेंट्स बैंक (Fino Payments Bank) के आईपीओ में भी पैसे लगाने का मौका है। इस सप्ताह इन दो कंपनियों के आईपीओ समाप्त हो जाएंगे। ये पिछले सप्ताह खुले थे। आइए जानते हैं इनके बारे में-

पीबी फिनटेक लिमिटेड
ऑनलाइन बीमा प्लेटफॉर्म पॉलिसीबाजार और क्रेडिट तुलना पोर्टल पैसाबाजार संचालित करने वाली पीबी फिनटेक लिमिटेड का आईपीओ 1 नवंबर यानी आज से खुला है। यह 3 नवंबर को समाप्त होगा। 5,710 करोड़ रुपये के इस आईपीओ में 3,750 करोड़ रुपये के ताजा इक्विटी शेयर और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा लगभग 1,960 करोड़ रुपये की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है। आईपीओ के लिए 940-980 रुपये प्रति इक्विटी शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है। पीबी फिनटेक ने शुक्रवार को कहा था कि उसने एंकर निवेशकों से 2,569 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। कंपनी ने 155 एंकर निवेशकों को 980 रुपये पर 26,218,079 शेयर आवंटित करने का फैसला किया है। एंकर निवेशकों में गोल्डमैन सैक्स, नोमुरा, ब्लैकरॉक ग्लोबल फंड्स, मॉर्गन स्टेनली, कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड, फिडेलिटी, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड (MF), SBI MF, Axis MF और UTI MF शामिल हैं।

वित्त विशेषज्ञ डॉ. रवि सिंह के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021 के दौरान पॉलिसीबाजार अब तक अपने प्लेटफॉर्म पर 1.26 मिलियन विजिट्स के माध्यम से नए ग्राहकों को आकर्षित करने में सक्षम रहा है और डिजिटल मार्केटप्लेस में नेतृत्व बनाए रखा है। हालांकि, COVID-19 महामारी जैसा स्वास्थ्य खतरा, व्यवसाय, वित्तीय स्थिति और संचालन के परिणामों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। यदि हम पिछले वर्षों में पॉलिसीबाजार के समग्र व्यापार मॉडल और इसके मूल्यांकन को देखें, तो इस इश्यू पर न्यूट्रल रेटिंग सबसे उपयुक्त होगी।

SJS एंटरप्राइजेज
SJS एंटरप्राइजेज ने शुक्रवार को कहा था कि उसने अपनी शुरुआती शेयर बिक्री से पहले एंकर निवेशकों से 240 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने 18 एंकर निवेशकों को कुल 44,28,043 इक्विटी शेयर आवंटित करने का फैसला किया है। 800 करोड़ रुपये के आईपीओ में Evergraph Holdings Pte Ltd द्वारा 710 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री और KA Joseph द्वारा 90 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की जाएगी। इसका प्राइस बैंड 531-542 रुपये प्रति शेयर है। यह 1 नवंबर से 3 नवंबर तक खुला है। इश्यू साइज का आधा हिस्सा QIB के लिए, 35 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए और 15 फीसदी गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित किया गया है।

सिगाची इंडस्ट्रीज 
सिगाची इंडस्ट्रीज का आईपीओ 1 नवंबर से 2 नवंबर तक खुला है। सिगाची इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने आईपीओ के लिए प्रति शेयर 161-163 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है। ऊपरी मूल्य बैंड के लिहाज से कंपनी शेयर बिक्री के माध्यम से 125.43 करोड़ रुपये जुटाएगी।

FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स
इस बीच, एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड का आईपीओ शुक्रवार को 4.82 गुना सब्सक्राइब किया गया था। इश्यू 1 नवंबर यानी आज ही बंद होगा। QIB को 4.72 गुना सब्सक्रिप्शन मिला, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए 4.17 गुना और खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों के लिए 6.32 गुना। एक शेयर की कीमत 1,085 रुपये से 1,125  रुपये है। 

फिनो पेमेंट्स बैंक
शुक्रवार को सब्सक्रिप्शन के पहले दिन फिनो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड का आईपीओ 51 फीसदी सब्सक्राइब हुआ। यह इश्यू 2 नवंबर को बंद होगा। खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों की श्रेणी को 2.73 गुना सब्सक्रिप्शन मिला, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए पांच फीसदी। इस आईपीओ में 300 करोड़ रुपये तक का नया इश्यू और 1,56,02,999 इक्विटी शेयरों की बिक्री का ऑफर शामिल है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर