Investment Tips : पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में करें निवेश, बन सकते हैं करोड़पति

Investment Tips : पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने से ना केवल बेहतर रिटर्न मिलता है बल्कि आप करोड़पति भी बन सकते है।

Invest in Post Office Time Deposit Scheme, you can become a millionaire crorepati
पोस्ट ऑफिस मेंं निवेश करके बन सकते हैं करोड़पति 

मुख्य बातें

  • पोस्ट ऑफिस में निवेश की कई योजनाएं हैं, जिनपर बेहतर रिटर्न मिलता है
  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करके आसानी से करोड़पति बन सकते हैं
  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर बेहतर ब्याज दरें मिलती हैं

Investment Tips : बैंकों और एफडी और छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें कम हो गई हैं। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि अब अपनी बचत को किस स्कीम निवेश करें ताकि बेहतर रिटर्न मिल सके। ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं है। पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं हैं जिनमें निवेश करके आप बेहतर रिटर्न तो प्राप्त कर ही सकते हैं। इतना ही नहीं करोड़पति भी बन सकते हैं। उनमें से एक योजना है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (POTD) इंडिया पोस्ट द्वारा प्रस्तावित सबसे प्रसिद्ध निवेश योजनाओं में से एक है। यह स्कीम सभी लोगों के लिए ओपन है। यह स्कीम देश के ग्रामीण और दूरदराज इलाकों में अधिक पॉपुलर है। 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम से ऐसे बन सकते हैं करोड़पति

जिस तरह देश के बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) स्कीम होती है उसी तरह पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट यानी टीडी होती है। अगर आप इस टीडी में निवेश करना चाहते है तो करोड़पति बन सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में कितना अधिक जमा किया जाए अधिकतम सीमा तय नहीं है। इस स्कीम पर 5 साल की जमा पर 6.7% सालाना ब्याज मिलता है। अगर हर साल इस स्कीम में 12500 रुपए जमा करते हैं तो 26 साल बाद आपके अकाउंट में 1 करोड़ रुपए हो जाएगा। लेकिन इसके लिए आपको एक बात पर ध्यान रखना होगा। 5 साल में टाइम डिपॉजिट की अवधि पूरी होने पर दोबारा उस पूरी राशि को टाइम डिपॉजिट में ही जमा कर दें। इस तरह 26 साल में आप करोड़पति बन जाएंगे।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दरें

भारतीय वित्त मंत्रालय इस योजना पर ब्याज दरों की समीक्षा फाइनेंसियल ईयर की प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में करता है। ब्याज दर सरकारी प्रतिभूतियों पर लाभ के आधार पर तय की जाती है और आमतौर पर सरकारी सेक्टर के लाभ पर इसका प्रसार होता है। पोस्ट ऑफिस की 5 साल की टीडी में पैसे जमा करके इनकम टैक्स की छूट भी ले सकते हैं। नई ब्याज दरें 1 जूलाई 2020 से लागू हैं। हर तीन माह पर समीक्षा होती है। ब्याज दरों अगली घोषणा एक अक्टूबर 2020 को होगी।

  1. एक वर्षीय पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर 5.5% ब्याज मिल रहा है। 
  2. दो वर्षीय पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर  5.5% ब्याज मिल रहा है। 
  3. तीन वर्षीय पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजि पर  5.5% ब्याज मिल रहा है। 
  4. पांच वर्षीय पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर 6.7% ब्याज मिल रहा है। 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम के फायदे

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश पर गारंटीड रिटर्न मिलता है। 5 वर्ष की टाइम डिपॉजिट पर धारा 80 C के तहत टैक्स में छूट मिलती है। नामांकन की सुविधा उपलब्ध है। इस स्कीम में कम से कम 200 रुपए निवेश कर सकते हैं और कोई अधिकतम निवेश सीमा नहीं। जमा 1, 2, 3 या 5 साल का हो सकता है।  अकाउंट व्यक्तिगत या संयुक्त रूप से ओपन कर सकते हैं। मैच्योरिटी पर टाइम डिपॉजिट अकाउंट की अवधि को बढ़ाया जा सकता है। टाइम डिपॉजिट अकाउंट की संख्या पर कोई सीमा नहीं है। अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कर सकते हैं। समय से पहले भी रुपयों की निकासी कर सकते हैं। मैच्योरिटी से पहले रुपए निकालने के लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट में कम से कम 6 महीने तक जमा रखना होगा। खाता खोलने की तारीख से एक वर्ष पहले निकालने पर साधारण ब्याज दर मिलेगी। एक वर्ष बाद निकासी पर लागू ब्याज दर 1% कम मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट खोलने की योग्यता

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट की बड़ी विशेषता यह है कि 10 वर्ष का नाबालिग इस अकाउंट को खोल सकता है। निवेश जारी रख सखता है। कोई भी अभिभावक नाबालिग की ओर से पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट खोल सकता है। एनआरआई को इस स्कीम में अकाउंट खोलने की अनुमित नहीं है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर