Infosys salary hike : कर्मचारियों का वेतन बढ़ाएगी इन्फोसिस, 100% वैरिएबल-पे, स्पेशल इनसेंटिव भी देगी

देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस ने अपने कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी का ऐलान किया है। साथ में स्पेशल पैकेज भी मिलेगा।

Infosys will hike employees salary from 1 January 2021, also give 100% variable-pay, special incentives 
इन्फोसिस अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाएगी 

नई दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी की वजह से दुनिया भर के देशों की अर्थव्यवस्था चौपट हो गई है। हमारा देश भारत भी इससे अछूता नहीं है। इसकी वजह से सभी सेक्टर में छंटनी और सैलरी कट हुई है। लेकिन लगता है इस दौरान आईटी सेक्टर की बल्ले-बल्ले है क्योंकि कुछ कंपनी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने जा रही है। कुछ दिन पहले आईटी कंपनी टीसीएस ने एक अक्टूबर से अपने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया। अब इन्फोसिस ने अपने सभी स्तरों के कर्मचारियों को वेतन वृद्धि और प्रमोशन देने की घोषणा की है।

वेतन वृद्धि और प्रमोशन 1 जनवरी से प्रभावी

इन्फोसिस ने सैलरी हाइक का ऐलान करते हुए कहा है कि वेतन वृद्धि और प्रमोशन 1 जनवरी से प्रभावी होंगे। कंपनी ने दूसरी तिमाही में वैरिएबल-पे के साथ स्पेशल इनसेंटिव देने की भी ऐलान किया। सितंबर में समाप्त तिमाही में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 2,40,208 थी।

मिलेगा 100% वैरिएबल-पे, स्पेशल प्रोत्साहन भी 

इन्फोसिस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक सलिल पारेख ने बुधवार को वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि इस संकट के समय अपने कर्मचारियों की जबर्दस्त प्रतिबद्धता की वजह से हम तिमाही में 100% वैरिएबल-पे दे रहे हैं। हम अपने जूनियर कर्मचारियों को तीसरी तिमाही में एकबारगी स्पेशल इनसेंटिव देंगे। उन्होंने कहा कि सैलरी हाइक की प्रक्रिया अब फिर शुरू होगी, जो एक जनवरी, 2021 से प्रभावी होगी। पारेख ने कहा कि हमने पिछली तिमाही में जूनियर लेवल पर प्रमोशन शुरू किया था। अब हम सभी लेवल पर इसका विस्तार करेंगे।

पहले की तरह होगी वेतन वृद्धि

इन्फोसिस के सीओओ प्रवीन राव ने कहा कि वेतन वृद्धि पूर्व के वर्षों के समान होगी। पिछले साल कंपनी ने भारत में कर्मचारियों को औसतन 6 प्रतिशत की वेतनवृद्धि दी थी। देश से बाहर यह औसतन एक से डेढ़ प्रतिशत रही थी। इससे पहले इन्फोसिस ने कहा था कि वह महामारी की वजह से कारोबार में आई सुस्ती के चलते पदोन्नति और वेतन वृद्धि रोक रही है। हालांकि, इन्फोसिस ने कहा था कि उसने जिन भी लोगों को नौकरी की पेशकश की है, उन्हें कंपनी के साथ जोड़ा जाएगा।

इन्फोसिस का शुद्ध लाभ 20.5% बढ़कर 4,845 करोड़ रुपए पर पहुंचा

दूसरी ओर इन्फोसिस का चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) का एकीकृत शुद्ध लाभ 20.5% बढ़कर 4,845 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के के लिए अपने राजस्व के अनुमान को बढ़ाकर 2-3% कर दिया है। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 4,019 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया था। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में बेंगलुरु मुख्यालय वाली कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान उसकी आय 8.5% की बढ़ोतरी के साथ 24,570 करोड़ रुपए रही। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी की आय 22,629 करोड़ रुपए रही थी। इन्फोसिस ने 2020-21 के लिए स्थिर मुद्रा में अपने राजस्व में वृद्धि के अनुमान को बढ़ाकर 2-3% कर दिया है। इससे पहले कंपनी ने राजस्व में 2% तक वृद्धि का अनुमान लगाया गया था।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर