InFinity Forum: PM मोदी ने कहा- डिजिटल बैंक एक वास्तविकता, ATM निकासी से अधिक हुआ मोबाइल पेमेंट

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 03, 2021 | 14:04 IST

PM Modi inaugurates Infinity Forum: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले साल भारत में मोबाइल पेमेंट के जरिए लेनदेन पहली बार एटीएम ट्रांजेक्शन से ज्यादा हुआ है।

PM Modi inaugurates Infinity Forum
InFinity Forum: PM मोदी ने कहा- डिजिटल बैंक एक वास्तविकता  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 'इन्फिनिटी फोरम' का उद्घाटन किया।
  • उन्होंने कहा कि बिना किसी भौतिक शाखा के पूरी तरह से डिजिटल बैंक आज एक वास्तविकता है।
  • कार्यक्रम में 70 से अधिक देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

PM Modi inaugurates Infinity Forum: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'इन्फिनिटी फोरम' (InFinity Forum) का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने मोबाइल भुगतान (mobile payments) में वृद्धि की सराहना की। उन्होंने कहा कि पिछले साल भारत में मोबाइल भुगतान ने पहली बार एटीएम (ATM) नकद निकासी को पार कर लिया।

उन्होंने कहा कि, 'पूरी तरह से डिजिटल बैंक, बिना किसी भौतिक शाखा के, आज एक वास्तविकता है। यह एक दशक से भी कम समय में आम बात हो सकती है। भारत ने दुनिया को साबित कर दिया है कि जब तकनीक अपनाने या नवाचार की बात आती है तो भारत किसी से पीछे नहीं है।'

प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया था कि, इन्फिनिटी फोरम नीति, व्यापार और प्रौद्योगिकी हितधारकों (technology stakeholders) को एक मंच पर लाएगा, ताकि यह चर्चा की जा सके कि फिनटेक उद्योग (fintech industry) द्वारा प्रौद्योगिकी और नवाचार का लाभ कैसे उठाया जा सकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार की प्रमुख डिजिटल इंडिया योजना (Digital India scheme) के तहत 'परिवर्तनकारी पहल' (transformational initiatives) ने शासन में फिनटेक समाधानों को लागू करने के लिए दरवाजे खोले।

कार्यक्रम में 70 देशों के प्रतिनिधि लेंगे भाग
दो दिवसीय कार्यक्रम में 70 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। फोरम में मुख्य वक्ताओं में मलेशिया के वित्त मंत्री तेंगकू जफरुल अजीज, इंडोनेशिया के वित्त मंत्री मुल्यानी इंद्रावती, क्रिएटिव इकोनॉमी मंत्री इंडोनेशिया सैंडियागा एस ऊनो, रिलायंस के सीएम और एमडी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani), सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के अध्यक्ष और सीईओ शामिल हैं। मासायोशी सोन, अध्यक्ष और सीईओ , आईबीएम कॉर्पोरेशन अरविंद कृष्णा, एमडी और सीईओ कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड उदय कोटक, आदि शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर