Indigo: इंडिगो में अब टिकट बुकिंग का मात्र 10 फीसदी देना होगा, जानिए फ्लेक्स पेमेंट योजना के बारे में सब कुछ

Indigo फ्लाइट ने Flex Pay करके एक नई फ्लेक्जिबल पेमेंट योजना लॉन्च की है। इसके जरिए यूजर्स को ये सुविधा दी जाएगी कि वे टिकट करते समय एक बार में भारी राशि का भुगतान करने से बचेंगे।  

indigo flight
इंडिगो फ्लाइट 

मुख्य बातें

  • इंडिगो फ्लाइट ने हाल ही में फ्लेक्जिबल पेमेंट स्कीम लॉन्च की है
  • कोविड-19 और लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए ये स्कीम लाई गई है
  • इस योजना का लाभ उठाने से पहले आपको कई बातों को जान लेना जरूरी है

फ्लाइट कंपनी इंडिगो ने हाल ही में फ्लेक्जिबल पेमेंट स्कीम लॉन्च किया है जहां उड़ान भरने वाले यात्री घरेलू उड़ान के लिए टिकट के कुल कीमत का मात्र 10 फीसदी भुगतान कर सकेंगे। इस नए पेमेंट स्कीम का नाम दिया गया है Flex Pay। इसके जरिए यूजर्स को ये सुविधा दी जाएगी कि वे टिकट करते समय एक बार में भारी राशि का भुगतान करने से बचेंगे।

कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए इस योजना को लॉन्च किया गया है जिसमें लोग यातायात की सुविधाओं की कमी के चलते जहां-तहां फंसे हुए हैं। अगर कोई यात्रा करने की सोचता भी है तो उसे ट्रैवल करने के लिए ट्रांसपोर्ट की कीमत और यात्रा में खतरे को देखते हुए अपने प्लान को ड्रॉप कर देता है।

ऐसे लोग जिन्हें इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है वे इंडिगो की इस नई फ्लेक्जिबल पेमेंट योजना का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि इस सुविधा का लाभ उठाने से पहले आपको इस योजना से जुड़ी कुछ बेहद महत्वपूर्ण बातें जान लेना जरूरी है जो हम आपको यहां बताने जा रहे हैं-

एलिजिबिलिटी

इस फ्लेक्जिबल पेमेंट स्कीम का फायदा बुकिंग के समय उठाया जा सकेगा वो भी तब जब आप कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से टिकट बुक कर रहे हों। इसके अलावा केवल घरेलू उड़ानों की टिकट पर ही ये सुविधा उपलब्ध की जा रही है। टिकट बुकिंग करने के दिन से 15 दिनों के भीतर तक यात्री को बाकी के पैसों का भुगतान कर देना होगा। ये स्कीम कुछ लोगों के लिए नहीं होगी जैसे आर्म्ड फोर्सेस या ग्रुप बुकिंग के लिए। इसके साथ ही फ्लेक्स पेमेंट प्रति यात्री के उपर लागू होगा। फ्लेक्स पे ऑप्शन फ्लाइट में केवल लिमिटेड सीट्स पर ही उपलब्ध होगा।  

पेमेंट और रिफंड

इस योजना के अंतर्गत आपको ये जान लेना आवश्यक है कि आपको बुकिंग के समय टिकट के दाम का केवल 10 फीसदी देना होगा या फिर 400 जो भी अधिक होगा। कस्टमर Flex Pay विकल्प का इस्तेमाल करते हुए टिकट बुकिंग कंफर्म कर सकते हैं, इसके अलावा फ्लेक्स पे के अंतर्गत इंडिगो कॉल सेंटर पर भी कॉल करके बुकिंग कंफर्म कर सकते हैं। कस्टमर को इस स्कीम के तहत टिकट बुकिंग करने से कोई रिवॉर्ड प्वाइंट या वाउचर्स नहीं मिलते हैं। अगर आप फ्लेक्स पे से बुक किए गए टिकट को कैंसल करते हैं तो आपको इंडिगो की तरफ से कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा।
 

अगली खबर