रेलवे का बड़ा कदम, अग्रिम आरक्षण की अवधि को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन किया

बिजनेस
भाषा
Updated May 28, 2020 | 23:36 IST

Indian Railway: रेलवे ने यात्रियों को सहूलियत प्रदान करते हुए एडवांस रिजर्वेशन की मौजूदा 30 दिन की अवधि को बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है।

Indian Railways Increases Advance Reservation Period of Special Trains
विशेष ट्रेनों के लिये अग्रिम आरक्षण की अवधि बढ़ाई 

मुख्य बातें

  • रेलवे में अग्रिम आरक्षण की अवधि को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन हुई
  • इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी
  • वर्तमान बुकिंग, रोडसाइड स्टेशनों के लिए सीटों का तत्काल कोटा आवंटन के लिए पूर्ववत रहेंगी शर्ते

नई दिल्ली:  रेलवे ने सभी विशेष ट्रेनों के लिये अग्रिम आरक्षण की अवधि को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है। इनमें 12 मई से राजधानी ट्रेन के मार्ग पर संचालित 15 जोड़ी ट्रेनें और एक जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी नयी ट्रेनें शामिल हैं।

रेलवे ने एक बयान में कहा, ''रेल मंत्रालय ने सभी विशेष ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है। इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी। बयान में कहा गया है कि वर्तमान बुकिंग, रोडसाइड स्टेशनों के लिए सीटों का तत्काल कोटा आवंटन और अन्य नियम एवं शर्तें पहले जैसी ही रहेंगी।

 रेलवे प्लेटफॉर्म पर अभी दुकान खोलने को तैयार नहीं,
रेलवे फूड वेंडिंग एसोसिएशन ने कहा है कि वह कोविड-19 संकट के चलते अभी देश में रेलवे प्लेटफॉर्म पर सेवाएं शुरू करने को तैयार नहीं है। इसने अधिकारियों से आग्रह किया कि वे दुकान खोलने का दबाव न बनाएं। विषाणु के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च को कोविड-19 लॉकडाउन शुरू होने के समय से ही रेलवे प्लेटफॉर्म पर दुकानें बंद हैं।

रेलवे बोर्ड ने दिया था ये आदेश

रेलवे बोर्ड ने हालांकि 21 मई को एक पत्र के जरिए सभी क्षेत्रीय रेल इकाइयों को रेलवे स्टेशनों के भीतर स्थित सभी दुकानों को तत्काल प्रभाव से खोलने का निर्देश दिया। अखिल भारतीय रेलवे खान-पान लाइसेंसिज वेल्फेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रवींद्र गुप्ता ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव को 28 मई को एक पत्र लिखकर कहा, ‘कोई भी अपने व्यवसाय को लंबे समय तक बंद नहीं रखना चाहता और खाली नहीं बैठना चाहता, लेकिन अपनी इकाइयों को अनुकूल स्थितियों में संचालित करना चाहता है।’

अगली खबर