New trains for UP : यूपी के लिए 3 नई ट्रेनों का ऐलान, देखें कब और कहां से कहां तक चलेंगी

भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश के लिए तीन नई ट्रेनों का ऐलान किया। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर इस फैसले की घोषणा की। 

Indian Railways announced 3 new trains for UP, see when and from where it will run
यूपी के लिए नई ट्रेनो का ऐलान (तस्वीर-pixabay) 

मुख्य बातें

  • उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों के मामले कम हो रहे हैं
  • 75 में से 72 जिलों से कोविड प्रतिबंध हटा लिया गया है।
  • हो सकता है इसलिए भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश के लिए तीन नई ट्रेनों की घोषणा की है।

भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश के लिए तीन नई ट्रेनों की घोषणा की है। पहली दो ट्रेनें सोमवार (7 जून) से और तीसरी 11 जून से शुरू होंगी। नई ट्रेनें कानपुर से नई दिल्ली, लखनऊ से आगरा और प्रयागराज से आनंद को जोड़ेगी। कानपुर से दिल्ली को जोड़ने वाली ट्रेन सप्ताह में 4 दिन चलेगी, लखनऊ से आगरा सप्ताह में 5 दिन चलेगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि सुचारु और सुविधाजनक यात्रा के लिए कानपुर-नई दिल्ली, लखनऊ-आगरा और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज-आनंद विहार के बीच ट्रेन सेवा शुरू की जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि महामारी से सुरक्षा को देखते हुए, यात्रा के दौरान कोरोना संबंधी नियमों का पालन अनिवार्य है।

रेलवे लोगों की आवाजाही में वृद्धि की उम्मीद कर रहा है क्योंकि अधिक से अधिक स्थान खुल रहे हैं। रेलवे की नई ट्रेनों की घोषणा इसी सोच से प्रेरित लगती है।

नई ट्रेनों के संचालन का निर्णय ऐसे समय में आया है जब राज्यों ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है क्योंकि उत्तर प्रदेश और दिल्ली में कोविड के मामले कम हो गए हैं। उत्तर प्रदेश ने 75 में से 72 जिलों से कोविड प्रतिबंध हटा लिया है। मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर जिले अभी भी प्रतिबंधों के अधीन हैं क्योंकि सक्रिय मामलों की संख्या अभी भी 600 से अधिक है। हालांकि, दिल्ली में अभी भी लॉकडाउन है, लेकिन 7 जून से आंशिक छूट की घोषणा की गई है। राष्ट्रीय राजधानी ने पहले ही कंस्ट्रक्शन और फैक्ट्री की गतिविधियों शुरू करने की घोषणा की थी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर