ये फ्रांसीसी नागरिक होंगे IMF के चीफ इकोनॉमिस्ट, गीता गोपीनाथ की लेंगे जगह

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jan 12, 2022 | 17:10 IST

IMF Chief Economist: जल्द पियर ऑलिवर गॉरिचेंज गीता गोपीनाथ का स्थान लेंगे। 1 अप्रैल 2022 से वे पूर्णकालिक रूप से काम करेंगे।

IMF Chief Economist Pierre-Olivier Gourinchas to succeed Gita Gopinath
ये फ्रांसीसी नागरिक होंगे IMF के चीफ इकॉनोमिस्ट, गीता गोपीनाथ की लेंगे जगह  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • फ्रांसीसी नागरिक पियर ऑलिवर गॉरिचेंज को आईएमएफ का गला मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया गया है।
  • पियर ऑलिवर गॉरिचेंज 24 जनवरी से पार्ट टाइम आधार पर काम करेंगे।
  • उन्हें सबसे बड़ी आर्थिक समस्याओं का विश्लेषण करने में उनकी विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है।

IMF Chief Economist: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund, IMF) ने भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ (Gita Gopinath) की जगह फ्रांस में जन्मे कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के अर्थशास्त्री पियर ऑलिवर गॉरिचेंज (Pierre-Olivier Gourinchas को अगला मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया है।

इस संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने बयान में कहा कि, 'मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि पियर ऑलिवर गॉरिचेंज इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड के अगले मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में हमारे साथ शामिल होंगे।'

24 जनवरी से गॉरिचेंज शुरू करेंगे अपना काम
गॉरिचेंज भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक गीता गोपीनाथ का स्थान लेंगे। गोपीनाथ को IMF का पहला उप प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। आईएमएफ ने कहा कि फ्रांसीसी नागरिक गॉरिचेंज 24 जनवरी को आईएमएफ के नए मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में अपना काम शुरू करेंगे। शुरुआत में वे पार्ट टाइम आधार पर काम करेंगे क्योंकि उन्होंने कुछ पूर्व शिक्षण प्रतिबद्धताओं को पूरा करना है। 1 अप्रैल 2022 से वे पूर्णकालिक रूप से काम करेंगे।

पियर ऑलिवर उभरते रुझानों को पहचानने और आज की सबसे बड़ी आर्थिक समस्याओं का विश्लेषण करने में उनकी विशेषज्ञता के लिए जाने जाते हैं। गॉरिचेंज ने Massachusetts इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पीएचडी की। उन्होंने 40 साल से कम उम्र में सर्वश्रेष्ठ यूरोपीय अर्थशास्त्री के लिए 2007 Bernacer Prize जीता था और 2008 में 40 साल से कम उम्र में सर्वश्रेष्ठ फ्रांसीसी अर्थशास्त्री का पुरस्कार जीता था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर