ICICI प्रूडेंशियल लाइफ पेंशन प्लान: निवेश पर मिलेगा गारंटीड रिटर्न, बढ़ेगी नियमित आय

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने अपने 'गारंटीड पेंशन प्लान' के दो प्रकारों को मिलाकर एक रिटायरमेंट समाधान लॉन्च किया है। इसमें नियमित आय बढ़ती जाएगी। 

ICICI Prudential Life Pension plan, guaranteed return on investment, regular income will increase
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस 

ICICI Prudential Life Pension Scheme : कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से लोगों की कमाई घटती जा रही है। लेकिन महंगाई बढ़ती जा रही है। जीवन यापन करना मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने एक ऐसा प्लान लॉन्च किया है जिससे लोगों की नियमित आय बढ़ेगी। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने अपने 'गारंटीड पेंशन प्लान' के दो प्रकारों को मिलाकर एक रिटायरमेंट समाधान लॉन्च किया है, जो निवेश पर गारंटीड रिटर्न देगा। यह समाधान ग्राहकों को बढ़ती नियमित आय प्रदान करता है जो 5 साल के बाद दोगुनी और 11वें वर्ष के बाद 3 गुना हो जाती है। इससे ग्राहकों को जीवन यापन की बढ़ती लागत के खिलाफ सुरक्षा मिलती है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के मुख्य वितरण अधिकारी अमित पलटा ने कहा कि यह जरूरी है कि ग्राहक अपनी रिटायरमेंट की योजना बनाएं और 'गारंटीकृत पेंशन योजना' द्वारा पेश किया गया समाधान ग्राहकों को नियमित आय में वृद्धि करने और वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर रिटायरमेंट लोगों का नेतृत्व करने में जिंदगी को सक्षम बनाता है।

महामारी ने ग्राहकों को वित्तीय नियोजन के महत्व की सराहना की है और यह विशेष रूप से रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए है। कंपनी द्वारा पेश किए गए ग्राहक-केंद्रित रिटायरमेंट या वार्षिकी उत्पादों ने इसे वित्त वर्ष 2021 में वार्षिकी व्यवसाय खंड को 120% तक बढ़ाने में सक्षम बनाया है। एन्युटी उत्पाद ग्राहकों को उनकी रिटायरमेंट की योजना बनाने में सक्षम बनाते हैं और दो प्रकारों में उपलब्ध हैं अर्थात तत्काल और डेफर्ड एन्युटी।

तत्काल एन्युटी विकल्प ग्राहकों को एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान करके तुरंत नियमित आय प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। दूसरी ओर डेफर्ड एन्युटी विकल्प ग्राहकों को भविष्य में आय प्राप्त शुरू करने की सुविधा देता है। उदाहरण के लिए उनकी रिटायरमेंट के करीब आने पर ग्राहकों के पास अधिकतम 10 वर्षों की अवधि के लिए आय की शुरुआत को स्थगित करने का विकल्प होता है। जितना लंबा समय होगा, आमदनी उतनी ही ज्यादा होगी।

आईसीआईसीआई प्रू गारंटीड पेंशन प्लान, कंपनी का प्रमुख एन्युटी प्रोडक्ट है और 76 वर्ष की आयु या 80 वर्ष की आयु से खरीद मूल्य की प्रारंभिक वापसी जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें जैसे मौत पर खरीद की वापसी या निदान होने पर किसी गंभीर बीमारी या दुर्घटना के कारण स्थायी विकलांगता भी शामिल हैं।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर