ICICI बैंक के ग्राहक अब WhatsApp पर कर सकते हैं FD, कई तरह के बिलों का भुगतान, जानिए डिटेल

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपने ग्राहकों को व्हाट्सएप (WhatsApp) पर तुरंत फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) करने समेत कई सविधाएं लॉन्च की। 

ICICI Bank customers now can FD on WhatsApp, pay many types of bills instantly, know details
आईसीआईसीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा 

ICICI WhatsApp Banking : आईसीआईसीआई बैंक ने आज (15 अक्टूबर) अपने ग्राहकों को व्हाट्सएप पर तुरंत फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) करने, यूटिलिटी बिलों का भुगतान करने और ट्रेड फाइनेंस के एक्सेस का विवरण देने के लिए सेवाएं लॉन्च करने की घोषणा की। ICICI बैंक व्हाट्सएप पर ये सेवाएं प्रदान करने वाला पहला बैंक है। इन नई सेवाएं की शुरुआत के बाद ICICI बैंक के ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप पर उपलब्ध बैंकिंग सेवाओं की संख्या अब बढ़कर 25 तक हो गई है।

आईसीआईसीआई बैंक के डिजिटल चैनल और पार्टनरशिप हेड बिजीत भास्कर ने कहा कि जीवन में हर दिन  सोशल मीडिया की बढ़ती प्रमुखता को देखते हुए हम मानते हैं कि व्हाट्सएप पर बैंकिंग हमारे ग्राहकों को काफी सुविधा प्रदान करती है। छह महीने की छोटी अवधि में दो मिलियन से अधिक यूजर्स ने व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं को अपनाया है। प्रतिक्रिया से उत्साहित होकर हमने इन नई इंडस्ट्री में पहली सेवाओं को जोड़ा है। व्हाट्सएप बैंकिंग अब रिटेल, एनआरआई, कॉर्पोरेट और एमएसएमई ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाओं के साथ उपलब्ध है।

आईसीआईसीआई व्हाट्सएप बैंकिंग (ICICI WhatsApp Banking) का इस्तेमाल तुरंत शुरू कैसे करें?

नंबर सेव करें और 'Hi' लिखें: ग्राहक को बस ICICI बैंक के वेरिफाइड व्हाट्सएप प्रोफाइल नंबर, 86400 86400 को बैंक में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल फोन में सेव करना होगा और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वाले फोन के व्हाट्सएप पर 'Hi'लिखकर भेजना होगा। बैंक उपलब्ध सेवाओं की लिस्ट के साथ जवाब भेजेगा। सेवा के लिए कीवर्ड टाइप करें, सेवाओं की लिस्ट से, जरूरी सेवा के लिए कीवर्ड टाइप करें। सेवा के बारे में तुरंत जवाब मिलेगा और मोबाइल फोन के व्हाट्सएप दिख जाएगा।

आईसीआईसीआई व्हाट्सएप बैंकिंग (ICICI WhatsApp Banking) सेवाएं यूज करने के आसान तरीके

फिक्स्ड डिपॉजिट क्रिएट करें : यह सेवा ग्राहकों को व्हाट्सएप पर तुरंत फिक्स्ड डिपॉजिक करने में सक्षम बनाती है। कीवर्ड टाइप करें जैसे <FD>, <फिक्स्ड डिपॉजिट> और FD राशि का चयन करें - 10,000 से 1 करोड़ तक कुछ भी हो सकता है और कितने दिन, महीने, साल करना है वह भी सेलेक्ट करें। सिस्टम अलग-अलग कार्यकाल के लिए ब्याज दरों और मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि को भी दिखाता है।

बिलों का भुगतान कैसे करें?

  1. व्हाट्सएप के जरिए ग्राहक अब बिजली, रसोई गैस और पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन जैसे यूटिलिटी बिलों का भुगतान आसानी से कर सकते हैं।
  2. बिजली बिल के मामले में, ग्राहक को बिजली बोर्ड और उपभोक्ता संख्या प्रदान करना होगा।
  3. पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन के बिल का भुगतान करने के लिए, ग्राहक द्वारा फोन नंबर और नेटवर्क की पुष्टि की करनी पड़ेगी।
  4. कुकिंग गैस बिल का भुगतान करने के लिए, ग्राहक को गैस प्रदाता और ग्राहक आईडी की पुष्टि करनी होगी।
  5. कीवर्ड टाइप करें जैसे पे बिल्स, बिजली, गैस, मोबाइल पोस्टपेड 

बिजनेस फाइनेंस से संबंधित बैंकिंग सेवाएं

  1. कस्टमर आईडी और इंपोर्ट एक्सपोर्ट (IE) कोड की जांच करें: कस्टमर आईडी और इंपोर्ट एक्सपोर्ट कोड को कस्टमर अकाउंट से लिंक करें।  ट्रेड, ट्रेड सर्विसेज, कस्टमर आईडी,आईई कोड कीवर्ड टाइप करें।
  2. क्रेडिट सीमा देखें:  बैंक के पास उपलब्ध सभी क्रेडिट सुविधाओं की जांच करें। ग्राहक व्हाट्सएप पर लिमिट आईडी, मंजूरी की कुल राशि, उपलब्ध सीमा और क्रेडिट सीमा की वैधता देख सकते हैं। ट्रेड, ट्रेड सर्विसेज, लिमिट उलब्धता कीवर्ड टाइप करें
  3. निपटान के लिए पेंडिंग आवकों को ट्रैक करें: निपटान के लिए प्राप्त और लंबित सभी विदेशी आवक प्रेषण देखें।  ट्रेड, ट्रेड सर्विसेज,  पेंडिंग सेटेलमेंट कीवर्ड टाइप करें
  4. आवक प्रेषण क्रेडिट हिस्ट्री देखें: आवक प्रेषण के जरिए प्राप्त क्रेडिट के बारे में जानें। ट्रेड, ट्रेड सर्विसेज, स्टेटमेंट कीवर्ड टाइप करें

बैंक ने छह महीने पहले व्हाट्सएप पर सेवाओं की शुरू की थी। लिस्ट में बचत खाते की शेष राशि, अंतिम तीन लेनदेन, क्रेडिट कार्ड की सीमा, प्री अप्रूवर्ड त्वरित ऋण ऑफर का डिटेल प्राप्त करना, क्रेडिट या डेबिट कार्ड को सुरक्षित तरीके से ब्लॉक करना, अनब्लॉक करना, कुछ ही मिनटों में तत्काल बचत खाता खोलना, शामिल हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर