Aadhaar को LPG कनेक्शन के साथ ऑनलाइन लिंक कैसे करें? यहां जानिए स्टेप बाय स्टेप

आधार कार्ड (Aadhar Card) को एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) से लिंक करना जरूरी होता है। अब इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं। यहां जानिए इसे घर बैठे कैसे करें।

How to link Aadhaar with LPG connection online? Know step by step here
आधार को एलपीजी कनेक्शन के साथ लिंक करने के तरीके  |  तस्वीर साभार: BCCL

भारत सरकार देश भर में जरूरतमंदों को घरेलू लिक्यूफाइड पेट्रोलियम गैस (LPG) पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। एलपीजी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसी को अपने आधार कार्ड को एलपीजी गैस कनेक्शन से लिंक करना होता है क्योंकि सब्सिडी राशि सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खाते में जमा की जाती है। पहले चरण में, बैंक खाते को पहले आधार नंबर से लिंक होता है, उसके बाद संबंधित गैस एजेंसी के डीलर को उपभोक्ता नंबर या एलपीजी गैस कनेक्शन से जोड़ने के लिए आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी देनी होती है। अब आधार नंबर को एलपीजी कनेक्शन के साथ घर बैठे ऑनलाइन लिंक कर सकते हैं।

आधार को LPG कनेक्शन के साथ ऑनलाइन लिंक करने के लिए यहां दिए गए स्टेप्स का पालन करें

  1. स्टेप 1: वेबसाइट rasf.uidai.gov.in/seeding/User/ResidentSelfSeedingpds.aspx पर जाएं और आवश्यक जानकारी भरें।
  2. स्टेप 2: एलपीजी के रूप में 'benefit type' का चयन करें और फिर एलपीजी कनेक्शन के अनुसार स्कीम का नाम उल्लेख करें जैसे भारत गैस कनेक्शन के लिए 'BPCL' और इंडेन गैस कनेक्शन के लिए 'IOCL'।
  3. स्टेप 3: ड्रॉप-डाउन लिस्ट से 'Distributor Name' चुनें और एलपीजी उपभोक्ता संख्या इंटर करें।
  4. स्टेप 4: मोबाइल नंबर, ईमेल पता और आधार नंबर इंटर करें और 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें।
  5. स्टेप 5: रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक OTP प्राप्त होगा। इसे आगे प्रोसेस्ड करने के लिए OTP इंटर करें।
  6. स्टेप 6: रजिस्ट्रेशन सफल होने के बाद, डिटेल को संबंधित प्राधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाएगा और नोटिफिकेशन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और साथ ही  ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा।

वर्तमान में, देश में तीन प्रमुख एलपीजी आपूर्तिकर्ता हैं। भारत गैस, इंडेन गैस और एचपी गैस। भारत में एलपीजी की कीमतें मुद्रा विनिमय दर के साथ जोड़े गए अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर तय की जाती हैं। एलपीजी सिलेंडर का खर्च उठाने में आम आदमी की मदद करने के इरादे से, केंद्र सरकार घरेलू सिलेंडर (प्रति वर्ष 12 सिलेंडर तक) पर सब्सिडी प्रदान कर रही है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर