SBI से होम लोन,ऑटो लोन लेना हुआ सस्ता, घटाई ब्याज दर

SBI interest rate cut : देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने लोन पर लगने वाली ब्याज दर को घटा दिया है। अब होम लोन और ऑटो लॉन सस्ता हो गया है।

Home, auto loan cheaper from SBI, reduced interest rate
एसबीआई से लोन लेना हुआ सस्ता 

मुख्य बातें

  • एसबीआई ने लोन पर लगने वाली ब्याज दर घटा दी है
  • एमसीएलआर 7.40% से घटकर 7.25% प्रति वर्ष कर दी गई है
  • बैंकों ने टर्म डिपोजिट पर ब्याज दर को कम कर दिया है

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने लोन पर लगने वाली ब्याज दर कम कर दी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 0.15 आधार अंकों की गिरावट की। मौजूदा ग्राहकों के लिए होम, ऑटो लोन सभी पर गिरावट की गई है। ग्राहकों के लिए होम, ऑटो लोन सस्ता हो गया है। इस कटौती के बाद एक साल के लिए एमसीएलआर 7.40% से 7.25% प्रति वर्ष से कम हो गई है। यह नई दरें 10 मई से लागू होंगी। बैंक ने एमसीएलआर लगातार 12वीं बार कम की है।

इतना सस्ती हो जाएगी ईएमआई
एसबीआई ने कहा कि इस एमसीएलआर में कटौती से 30 साल के लिए गए 25 लाख रुपए पर होम लोन खातों (एमसीएलआर से जुड़ा) पर ईएमआई करीब 255 रुपए सस्ती होगी। यहां उल्लेख करने योग्य बात यह है कि MCLR दरें किसी बैंक की आंतरिक लागत पर आधारित होती हैं। यह बैंक से बैंक में भिन्न होता है और जब भी इसमें कोई परिवर्तन होता है तो यह बैंकों द्वारा संशोधित हो जाता है। आमतौर पर होम लोन और ऑटो लोन की कीमत एक साल के MCLR पर आधारित होती है।

लोन ले लिया है तो तुरंत नहीं मिलेगी राहत 
अगर आपका मौजूदा होम या ऑटो लोन SBI एमसीएलआर पर आधारित है तो आपको EMI में तुरंत राहत नहीं मिल सकती है क्योंकि SBI के होम और ऑटो लोन पर ब्याज दर साल में एक बार रीसेट हो जाती है।

एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों में भी कटौती
सरकारी बैंकों ने अपनी टर्म डिपोजिट पर ब्याज दर को कम कर दिया है। बैंकों का कहना है कि सिस्टम में लिक्विडिटी की मात्रा बनी रहे इसलिए ऐसा किया गया है। SBI ने  तीन वर्षों तक के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट्स पर अपनी ब्याज दरों में 20 बेसिक पॉइंट्स की कटौती की है। जो 12 मई से प्रभावी होगी। यह पिछले दो महीनों में एसबीआई एफडी दरों में तीसरी सीधी कटौती है।

  

सीनियर सिटिजन के लिए नई स्कीम
SBI ने सीनियर सिटिजिन के लिए एक नई जमा योजना SBI Wecare Deposit शुरू की है। इस योजना के तहत सीनियर सिटिजन को 5 वर्ष और इससे अधिक के कार्यकाल के साथ जमा राशि पर अतिरिक्त 30 बेसिक पॉइंट्स की ब्याज दर मिलेगी। इस नए प्रोडक्ट के तहत 5 वर्ष और उससे अधिक कार्यकाल के लिए सीनियर सिटिजन को रिटेल टर्म डिपोजिट के लिए अतिरिक्त 30 बेसिक पॉइंट्स प्रीमियम देना होगा। यह योजना 30 सितंबर, 2020 तक लागू रहेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर