ईंधन की कोई कमी नहीं, PM स्वनिधि योजना के तहत 12 लाख लोगों ने लौटाया कर्ज: हरदीप सिंह पुरी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 07, 2022 | 18:33 IST

स्वनिधि स्कीम की संरचना इस तरह से की गई है कि अगर कोई स्ट्रीट वेंडर लोन की ईएमआई तुरंत चुकाता है और डिजिटल लेनदेन करता है, तो ब्याज सब्सिडी और कैशबैक लोन को ब्याज मुक्त बना देते हैं।

Hardeep Singh Puri on success of PM SVANidhi Scheme SVANidhi Mahotsav
ईंधन की कमी नहीं, मांग पूरा करने के लिए पर्याप्त क्षमता: पुरी (Pic: PIB) 
मुख्य बातें
  • फ्यूल पर हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि हमारे पास कहीं भी ईंधन की कमी नहीं है।
  • दुनिया में कई देश ईंधन की कमी का सामना कर रहे हैं।
  • मांग को पूरा करने के लिए हमारे पास पर्याप्त क्षमता है: पुरी।

नई दिल्ली। आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM SVANidhi Scheme) की सफलता का जश्न मनाने के लिए 'स्वनिधि महोत्सव' का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वनिधि योजना में हम अब तक 3600 करोड़ रुपये के लोन वितरित कर चुके हैं। पीएम स्वनिधि योजना के तहत करीब 12 लाख लोगों ने कर्ज लौटाया है। हम देशभर में 75 शहरों में 9 जुलाई से लेकर 31 जुलाई 2022 तक स्वनिधि महोत्सव आयोजित कर रहे हैं। इस अवसर पर MoHUA सचिव मनोज जोशी, MoHUA के अतिरिक्त सचिव संजय कुमार और लोग उपस्थित थे।

1 जून 2020 को शुरू हुई थी स्कीम
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि, 'स्ट्रीट वेंडर्स को वर्किंग कैपिटल लोन की सुविधा देने के लिए 1 जून 2020 को पीएम स्वनिधि योजना शुरू की गई थी ताकि वे अपने व्यवसायों को फिर से शुरू कर सकें, जो कोरोना वायरस महामारी के दौरान लगाए गए लॉकडाउन की वजह से प्रभावित हुए थे।' उन्होंने यह भी कहा कि यह स्कीम रेहड़ी - पटरी वालों के वित्तीय इंक्लूसिव के लिए पहला व्यापक प्रयास है। जबकि इस स्कीम से पहले रेहड़ी-पटरी वाले लोग ज्यादा ब्याज दरों का भुगतान करते थे और अनौपचारिक क्रेडिट चैनलों पर निर्भर थे।

PM Mudra Yojana: शुरू करना है अपना बिजनेस? तो सरकार देगी 10 लाख रुपये, जानें पूरी योजना

वितरित किए गए 3,592 करोड़ रुपये 
इस योजना के तहत अब तक 53.7 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 36.6 लाख लोन स्वीकृत किए जा चुके हैं और 33.2 लाख लोन वितरित किए जा चुके हैं। अब तक वितरित की गई राशि 3,592 करोड़ रुपये है। केंद्रीय मंत्री ने स्वनिधि महोत्सव का हिस्सा बनने के लिए देश के रेहड़ी - पटरी वालों का स्वागत किया।

स्वनिधि से समृद्धि के माध्यम से, पीएम स्वनिधि लाभार्थियों और उनके परिवार के सदस्यों को केंद्र सरकार की आठ कल्याणकारी योजनाओं के लिए सिंगल विंडो एक्सेस प्रदान किया जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर