GST Collection: आर्थिक सुस्ती के बीच सरकार के लिए आई अच्छी खबर, नवंबर में GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार

बिजनेस
Updated Dec 01, 2019 | 17:04 IST

जीडीपी ग्रोथ के मोर्चे पर बुरी खबर के बीच मोदी सरकार को जीएसटी के मोर्चे से खुशखबरी मिली है। नवंबर माह के जीएसटी कलेक्शन में 6 फीसदी की बढोत्तरी हुई है।

GST revenue grows 6 percent to cross Rs 1 lakh crore in November
GST: आर्थिक सुस्ती के बीच सरकार के लिए आई अच्छी खबर 

मुख्य बातें

  • अर्थव्यवस्था में चल रही मंदी के बीच सरकार के लिए आई राहत भरी खबर
  • नवंबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 1.03 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया
  • दो महीने की नकारात्मक वृद्धि के बाद नवंबर माह में जीएसटी संग्रह में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज

नई दिल्ली: आर्थिक मोर्चे पर सरकार के लिए लगातार आ रही नकारात्मक खबरों के बीच एक राहत भरी खबर आई है। नवंबर माह के दौरान वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में 6 फीसदी की बढोत्तरी हुई है और यह कलेक्शन एक लाख करोड़ के पार पहुंच गया है। नवंबर माह के दौरान सरकार को कुल 1.03 लाख का जीएसटी प्राप्त हुआ।

पिछले महीने यानि अक्टूबर माह में जीएसटी से कुछ 97,637 करोड़ रुपये की वसूली हुई थी। दरअसल सरकार सुस्ती को दूर करने के लिए लगातार कदम उठा रही है और इसका असर भी देखने को मिल रहा है। जीएसटी कलेक्शन में बढोत्तरी भी इन्ही कदमों का परिणाम है।  इससे पहले जीएसटी कलेक्शन में लगातार कमी आ रही थी।

इस कलेक्शन में केंद्रीय जीएसटी (CGST) का हिस्सा 19,592 करोड़ रुपये का है जबकि राज्य जीएसटी (SGST) से 27,144 करोड़ रुपये वसूल किए गए गए। वहीं एकीकृत जीएसटी से 49,028 करोड़ रुपये और जीएसटी उपकर से 7,727 करोड़ रुपये वसूले गए। एकीकृत जीएसटी में आयात से 20,948 करोड़ रुपये की कलेक्शन किया गया।

इससे पहले लगातार दो महीने तक नकारात्मक ग्रोथ हुई थी। इस साल में यह जीएसटी संग्रहण में यह सबसे बेहतर वृद्धि है।  इससे पहले इसी साल अप्रैल में जीएसटी का मासिक कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा था।

इससे पहले जीडीपी के जो आंकडे आए थे वो सरकार को परेशान करने वाले थे। शुक्रवार को जारी हुए जीडीपी आंकड़ों के मुताबिक देश की आर्थिक विकास दर जुलाई सितंबर तिमाही में घटकर 4.5 फीसदी रह गई है। यही दर जनवरी से मार्च की तिमाही में 5. 8 फीसदी थी। जीडीपी के आंकड़े आने से पहले शेयर बाजार के कारोबार में भी कमी देखी गई और शुक्रवार को सेंसेक्स 336 अंक गिरकर बंद हुआ।

 

अगली खबर
GST Collection: आर्थिक सुस्ती के बीच सरकार के लिए आई अच्छी खबर, नवंबर में GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार Description: जीडीपी ग्रोथ के मोर्चे पर बुरी खबर के बीच मोदी सरकार को जीएसटी के मोर्चे से खुशखबरी मिली है। नवंबर माह के जीएसटी कलेक्शन में 6 फीसदी की बढोत्तरी हुई है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...