Petrol-Diesel Price: दिवाली पर सरकार ने दी देशवासियों को राहत, पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 10 रुपए सस्ता

Petrol-Diesel Price: दिवाली से पहले मोदी सरकार ने देशवासियों को थोड़ी राहत दी है। बेहद महंगे हो चुके पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी हुई है। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क गुरुवार से क्रमशः 5 रुपए और 10 रुपए कम किया जाएगा।

petrol
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट 
मुख्य बातें
  • छोटी दिवाली ने सरकार ने देशवासियों को बड़ा तोहफा दिया
  • पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी कम की गई
  • सरकार ने राज्यों से भी वैट कम करने को कहा है

नई दिल्ली: दिवाली की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की घोषणा की है। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क आज रात 12 बजे से क्रमशः 5 रुपए और 10 रुपए कम किया जाएगा। पेट्रोल पर अभी तक एक्साइड ड्यूटी 32.90 पैसे थी, जो घटकर 27.90 पैसे हो गई। वहीं डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 31.80 पैसे थी, जो घटकर 21.80 पैसे हो गई। सरकार ने कहा कि डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी पेट्रोल की तुलना में दोगुनी होगी और आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों को बढ़ावा मिलेगा। 

वित्त मंत्रालय ने आगे कहा कि भारत सरकार ने कल से पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में क्रमशः 5 रुपए और 10 रुपए की कमी करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। राज्यों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का भी आग्रह किया गया है। 

वित्त मंत्रालय ने कहा कि हाल के महीनों में कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उछाल देखा गया है। नतीजतन, हाल के हफ्तों में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में मुद्रास्फीति के दबाव के कारण वृद्धि हुई थी। दुनिया ने सभी प्रकार की ऊर्जा की कमी और बढ़ी हुई कीमतों को भी देखा है। भारत सरकार ने यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए हैं कि देश में ऊर्जा की कमी न हो और पेट्रोल और डीजल जैसी वस्तुएं हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से उपलब्ध हों। अर्थव्यवस्था को और गति देने के लिए भारत सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को उल्लेखनीय रूप से कम करने का निर्णय लिया है। कटौती से खपत को भी बढ़ावा मिलेगा और मुद्रास्फीति कम रहेगी, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर