Health Discount coupan : पॉलिसीहोल्डर के लिए खुशखबरी, योग केंद्र और हेल्थ सप्लीमेंट के लिए वाउचर देने की इजाजत

wellness coupons: बीमा नियामक प्राधिकरण ने योग सेंटर्स और हेल्थ सप्लीमेंट के लिए बीमा कंपनियां डिस्काउंट कूपन और वाउचर दे सकती हैं।

पॉलिसीहोल्डर के लिए खुशखबरी, बीमा कंपनियों को योग केंद्र और हेल्थ सप्लीमेंट के लिए वाउचर देने की इजाजत
हेल्थ से जुड़ी पॉलिसी के लिए आईआरडीएआई ने जारी की खास गाइडलाइंस 

मुख्य बातें

  • योगा सेंटर्स, और हेल्थ सप्लीमेंट उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए बीमा कंपनियां जारी कर सकती हैं डिस्काउंट कूपन
  • आईआरडीएआई की तरफ से गाइडलाइंस जारी
  • बीमा बाजार से जुड़े लोगों ने आईआरडीएआई की गाइडलाइंस को क्रांतिकारी बताया

बीमा नियामक इरडा ने वेलनेस और प्रिवेंटिव फीचर्स के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए, जिसके तहत बीमाकर्ता हेल्थ सप्लीमेंट्स और योग केंद्रों के लिए डिस्काउंट कूपन और वाउचर दे सकते हैं, और पॉलिसीधारकों को निर्दिष्ट मानदंडों का पालन करने के लिए रिवार्ड पॉइंट भी देते हैं।पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के प्रमुख-स्वास्थ्य बीमा अमित छाबड़ा ने कहा: "अच्छा स्वास्थ्य रखने के लिए कल्याण महत्वपूर्ण है, और ये दिशा-निर्देश सही दिशा में एक प्रयास हैं। स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना और किसी के दैनिक जीवन में निवारक स्वास्थ्यवर्धक उपायों को शामिल करना महत्वपूर्ण हो गया है। इस कदम के साथ, हम मानते हैं कि स्वास्थ्य बीमा अब अप्रत्याशित बीमारियों के खिलाफ खुद को सुरक्षित करने के उपाय के रूप में नहीं माना जाएगा, बल्कि यह ग्राहक की दैनिक स्वास्थ्य जरूरतों का एक हिस्सा बन जाएगा। "

सस्ती स्वास्थ्य बीमा आज की जरूरत
अब जब वे औपचारिक रूप से बीमा योजनाओं का एक हिस्सा हैं, तो यह बीमा पॉलिसीधारकों को जिम, योग स्टूडियो, और फिटनेस सेंटर जैसी सुविधाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जो देश में समग्र स्वास्थ्य स्तर को बढ़ाने में मदद करें। एक परिपत्र में, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) का कहना है कि "किसी भी कल्याण और निवारक सुविधा को केवल अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और सुधारने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया जाएगा, जिससे सस्ती स्वास्थ्य बीमा सक्षम हो।

आईआरडीएआई का दिशानिर्देश सकारात्मक कदम
रिटेल अंडरराइटिंग, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के हेड गुरदीप सिंह बत्रा बताते हैं कि हेल्थ इंश्योरेंस में वेलनेस और प्रिवेंटिव फीचर्स को शामिल करने पर IRDAI के दिशा-निर्देश निश्चित रूप से उन ग्राहकों के लिए एक सकारात्मक कदम है जो अब गर्व से अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों के मालिक हैं। एक बहुप्रतीक्षित कदम, जो स्वास्थ्य बीमा उत्पादों को आवश्यक गति प्रदान करने में मदद करेगा। यह ग्राहकों को विभिन्न प्रकार से छूट प्राप्त परामर्श या उपचार, फार्मास्यूटिकल्स, हेल्थ चेक-अप / डायग्नोस्टिक्स, रिडीमेंबल वाउचर जैसे निर्दिष्ट तरीकों से पुरस्कृत करने की अनुमति देगा। 

योग केंद्र और हेल्थ सप्लीमेंट्स के लिए डिस्काउंट कूपन
कल्याण कार्यक्रमों के तहत, बीमाकर्ता स्वास्थ्य पूरक और योग केंद्रों, व्यायामशालाओं, खेल क्लबों और फिटनेस केंद्रों की सदस्यता प्राप्त करने के लिए पॉलिसीधारकों को डिस्काउंट कूपन और रिडीम योग्य वाउचर दे सकते हैं।हम अपने ग्राहकों को छूट देने में भी सक्षम होंगे यदि वे कल्याण मानदंड का पालन करते हैं जैसा कि अब नीति में परिभाषित किया जाएगा। यह कदम न केवल अधिक लोगों को स्वास्थ्य बीमा का चयन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, बल्कि उन्हें एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने में भी मदद करेगा। बत्रा ने कहा, "सही मायने में यह पॉलिसीधारकों को एक निश्चित कल्याण व्यवस्था का पालन करके उनके द्वारा अर्जित इनाम बिंदुओं को मुद्रीकृत करने में मदद करेगा। यह सुविधा अब पॉलिसी के तहत ऐड-ऑन के रूप में उपलब्ध होगी," बत्रा ने कहा।

किसी नीति के तहत कल्याण और निवारक सुविधाओं को वैकल्पिक या ऐड-ऑन कवर के रूप में पेश किया जा सकता है, उन्होंने कहा, लेकिन स्पष्ट किया कि कुछ भी "उत्पाद फाइलिंग दिशानिर्देशों के संदर्भ में उत्पाद के भाग के रूप में दायर या शामिल किए बिना नहीं पेश किया जाना चाहिए।"नियामक ने बीमा कंपनियों से कहा कि वे वेलनेस और निवारक सुविधाओं के मूल्य निर्धारण प्रभाव का आकलन करें और उत्पाद फाइलिंग दिशानिर्देशों के अनुसार '' फाइल और उपयोग '' आवेदन में उन्हें आगे बताएं।बीमाकर्ताओं को प्रीमियम पर छूट की पेशकश करने और पूर्ववर्ती पॉलिसी अवधि में पॉलिसीधारकों द्वारा पीछा वेलनेस शासन के आधार पर नवीकरण के समय बीमित राशि में वृद्धि की अनुमति दी गई है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर