Gold Price Today : लगातार तीन दिन चढ़ने के बाद लुढ़का सोना, जानिए आज क्या है भाव

Gold Rate Today (गोल्ड रेट टुडे) 02 June 2020: सोने का भाव लगातार तीसरे दिन चढ़ने का बाद फिर फिसल गया है। जानिए आज सोने का क्या भाव है।

Gold Price down By Rs 82 on 02 June 2020
सोना का आज का भाव (फोटो सौजन्य-Pixabey.com) 

मुख्य बातें

  • तीन दिन के बाद एक बार फिर सोना के भाव में गिरावट हुई है
  • हालांकि अब भी 10 ग्राम सोने के भाव 47 हजार के पार है
  • सोने का हाजिर बाजार लंबे समय के बाद खुला लेकिन रेट निर्धारण नहीं हुआ है

नई दिल्ली: लंबे समय के बाद देश की राजधानी दिल्ली के हाजिर सर्राफा बाजार फिर से खुल गये लेकिन सोने की मानक रेट अभी मिलनी बाकी है। उधर वायदा कारोबार में लगातार तीन कारोबारी दिन सोने की कीमतें चढ़ने के बाद मंगलवार को लुढ़क गया। विदेशों में कमजोर रुख के बाद मंगलवार को सोना का वायदा भाव 0.17 प्रतिशत गिरकर 47,001 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया।

जून और अगस्त डिलीवरी के लिए सोने का भाव

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में, 56 लॉट के कारोबार में जून डिलीवरी के लिए सोने की कीमत 82 रुपए या 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47,001 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई। अगस्त डिलीवरी की पीली धातु 116 रुपए या 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47,022 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई जिसमें 15,382 लॉट के लिए कारोबार हुआ। ग्लोबल मार्केट की बात करें तो न्यूयॉर्क में सोना 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,748 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था।

हाजिर सर्राफा बाजार खुला लेकिन मूल्य निर्धारण नहीं

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण हाजिर सर्राफा बाजार बंद रहे। लॉकडाऊन के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में अब ढील दी गई है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एक्सपर्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा कि भारत में हाजिर सर्राफा बाजार ने सोमवार को पुन: खुलने का संकेत दिया है जहां दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को कुछ दुकानें खुलीं। पटेल ने कहा कि बाजार तो खुल गए हैं लेकिन मूल्य निर्धारित करने वाली दरें नहीं आ रही हैं। बाजार निर्धारण दरें वे हाजिर दरें हैं जो व्यापारी, खुदरा ग्राहकों को बेचने के लिए मानक दर के रूप में उपयोग में लाते हैं।

 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर