Home Loan Tips : होम लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं? जानिए अधिक से अधिक राशि कैसे प्राप्त करें

होम लोन लेने जा रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा राशि प्राप्त करने के लिए यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जिसके जरिये होम लोन पात्रता बढ़ा सकते हैं।

Going to apply for a home loan? Know how to get maximum amount
होम लोन टिप्स (तस्वीर-Pixabay.com) 

फिलहाल घर खरीदने का बेहतरीन मौका है। इस अवसर का जरूर लाभ उठाना चाहिए क्योंकि होम लोन पर ब्याज दरें काफी कम हैं। इसके साथ ही हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं। जिसके जरिये आप अधिक से अधिक लोन ले सकते हैं। आपके होम लोन की पात्रता बढ़ाने के कुछ तरीके हैं। इन विधियों में से कोई एक या कॉम्बिनेशन आपके ओवरऑल होम लोन पात्रता को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। नीचे जानिए अपने होम लोन पात्रता में सुधार कैसे करें?

इनकम का अन्य स्रोत जोड़ें: आय का अन्य स्रोत जैसे कि किराये की आय, पार्ट टाइम बिजनेस, आदि को जोड़ना आपके वित्तीय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है इस प्रकार आपको आय का एक और स्रोत जोड़ना होगा क्योंकि यह अधिक से अधिक लोन राशि हासिल करने में मदद करता है।

सह-आवेदक के रूप में पति या पत्नी का नाम भी शामिल करें: अगर आपका पति काम कर रहा है या उसका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आप संयुक्त होम लोन के लिए सह-आवेदक के रूप में उनका नाम जोड़ सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप ज्यादा से ज्यादा राशि मंजूर होगी। साथ ही, सह-आवेदक के नाम को जोड़कर ईएमआई वहन क्षमता भी बढ़ जाती है। 

लंबा कार्यकाल चुनें: अधिक समय तक चुनाव करने से यह सुनिश्चित होता है कि उधारकर्ता के पास लोन चुकाने के लिए अतिरिक्त समय है जिसके परिणामस्वरूप समय पर भुगतान होगा और ऋणदाता के जोखिम को भी कम करेगा। होम लोन की अवधि बढ़ने से होम लोन की पात्रता बढ़ जाती है क्योंकि ऋणदाता को यह आडिया आ जाएगा कि आपके पास लोन चुकाने के लिए अधिक समय है।

अपने मौजूदा लोन का भुगतान करें: नए होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले, आपको अपने मौजूदा लोन का पूर्व भुगतान करना होगा क्योंकि ऋणदाता यह सोच सकता है कि उधारकर्ता पर पहले से ही लोन ईएमआई का बोझ है। इस प्रकार, एक नए लोन को मंजूरी न देने में विलंबित पुनर्भुगतान या ईएमआई का भुगतान न करना वजह हो सकता है जो आपके लोन को रद्द कर सकता है। इसके अलावा, अगर आप अपने मौजूदा लोन को पूर्व भुगतान नहीं करते हैं, तो ऋणदाता आपके लोन के ब्याज को बढ़ा सकता है या आपकी लोन राशि को भी कम कर सकता है।

अपने CIBIL स्कोर में सुधार करें: CIBIL का एक अच्छा स्कोर यह सुनिश्चित करता है कि आप आसानी से होम लोन का लाभ उठा सकें। 750 से ऊपर का CIBIL स्कोर अच्छा माना जाता है जो आपको ऋणदाता के लिए उधार लेने योग्य और जोखिम मुक्त कर्जदार बनाता है। एक अच्छा CIBIL स्कोर भी कम होम लोन ब्याज की ओर ले जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर