Instant PAN card : चंद मिनट में ऑनलाइन बनवाएं पैन कार्ड, यहां जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

आप तुरंत पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं? आप यहां बताए गए तरीके से आधार कार्ड के जरिये 10 से 15 मिनट में पैन कार्ड ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

Get Instant PAN card online through Aadhaar in few minutes, know here step by step process
तत्काल पेन कार्ड प्राप्त करने के तरीके  |  तस्वीर साभार: BCCL

जिनके पास पहले से ही वैलिड आधार कार्ड है, वे अब तत्काल पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदकों को एक लंबा आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए नहीं कहा जाएगा। साथ ही तत्काल पैन के लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। यह पीडीएफ फॉर्मेट में प्रकाशित किया जाएगा। व्यक्तियों को अपना आधार नंबर इंटर करना होगा और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी के साथ सबमिट करनी होगी। 

सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद 15 अंकों की पावती नंबर जारी की जाएगी। अगर पैन पब्लिस हो चुका हो तो व्यक्ति पैन को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकता है। पैन की एक प्रति आवेदक के रजिस्टर्ड ईमेल पते पर भी ईमेल की जाएगी। आईटी विभाग का लेटेस्ट प्रावधान उन नागरिकों के लिए प्रक्रिया को आसान बनाता है जिनके पास पहले से ही आधार है। पैन कार्ड अब इस नई सुविधा का उपयोग करके 10 से 15 मिनट के भीतर एक पीडीएफ फॉर्मेट में दिया जा सकता है। नीचे जानिए तुरंत पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें।

तत्काल पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले इन बातों पर दें ध्यान

  1. आधार-आधारित ई-केवाईसी का उपयोग करके तत्काल पैन प्राप्त कर सकते हैं।
  2. एक वैलिड आधार संख्या होनी चाहिए जो पहले कभी किसी दूसरे पैन से लिंक न हो। 
  3. आधार नंबर उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए। 
  4. कोई भी केवाईसी दस्तावेज जमा करने या अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आधार के जरिये तत्काल पैन पेपरलेस प्रक्रिया है। 
  5. तत्काल पैन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि उसके पास एक या अधिक पैन कार्ड नहीं है। 
  6. आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272 बी (1) के प्रावधान के तहत जिनके पास एक से अधिक पैन है उसे दंडित किया जाएगा।

तत्काल पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  1. वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं और 'Quick Links' सेक्शन के तहत , 'आधार के माध्यम से 'Instant PAN' पर क्लिक करें जो तत्काल पैन आवंटन पेज पर रिडायरेक्ट करेगा। 
  2. अब 'Get New PAN' पर क्लिक करें जो आपको तत्काल पैन अनुरोध पेज पर रिडायरेक्ट करेगा। 
  3. पैन आवंटन के लिए, अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें। 
  4. आपके अनुरोध की पुष्टि करने से पहले, जरूरी आवश्यकताओं को दोबारा जांचें। 
  5. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए 'जनरेट आधार ओटीपी' बटन पर क्लिक करें। 
  6. एक बार जब आप UIDAI के साथ अपने आधार की बारीकियों को वेरिफाय के लिए अप्रूव हो जाते हैं, तो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त आधार ओटीपी इंटर करें और 'Validate Aadhaar OTP and Continue' विकल्प पर क्लिक करें।
  7. अब आप पैन अनुरोध जमा करने वाले सेक्शन पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे, जहां आपको अपने आधार की बारीकियों और नियमों और शर्तों के लिए सहमति की जांच करने की जरुरत होगी। पैन अनुरोध सबमिट करने के लिए, 'Submit PAN Request'विकल्प पर क्लिक करें।
  8. एक बार जब आप सत्यापन के लिए अपना आधार डिटेल अपलोड करते हैं, तो आपको एक पावती नंबर दी जाएगी। अपना आधार नंबर इंटर करके, आप अपने पैन आवंटन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

तत्काल पैन की स्थिति कैसे जांचें और कैसे डाउनलोड करें?

  1. नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके आप अपने तत्काल पैन अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकते हैं और अपने पैन को सफलतापूर्वक डाउनलोड कर सकते हैं:-
  2. वेबसाइट Https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं और 'Quick Links' सेक्शन के तहत, Instant PAN through Aadhaar' पर क्लिक करें। 
  3. अब आपको तत्काल पैन आबंटन पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा जहाँ आपको 'Check Status/Download PAN' पर क्लिक करना होगा। 
  4. अब अपना वैलिड आधार नंबर और कैप्चा कोड इंटर करें और सबमिट पर क्लिक करें और उल्लिखित समय सीमा के भीतर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करके अपने आवेदन की पुष्टि करें।
  5. अब फिर से अगले पेज पर रिडायरेक्ट करने के लिए 'सबमिट' पर क्लिक करें जहां आप अपने तत्काल पैन अनुरोध की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। 
  6. अगर आपका पैन आवंटन प्रभावी था, तो आपका पैन डाउनलोड करने के लिए एक पीडीएफ लिंक 10 से 15 मिनट के भीतर जनरेट हो जाएगा।
  7. आपका PAN पासवर्ड-रक्षित पीडीएफ फाइल में एन्क्रिप्ट किया गया है। पीडीएफ फाइल खोलने के लिए, 'DDMMYYYY' फॉर्मेट में अपनी जन्मतिथि डालें और उसके बाद पैन प्राप्त हो जाएगा। 
     

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर