दिल्ली में तय समय पर ही खुलेंगी फल और सब्जी मंडियां, जानिए क्या है टाइमिंग

Vegetable Market Opening Time in Delhi : कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए फल और सब्जी मंडियों के खुलने का भी समय तय कर दिया गया है।

Fruits and vegetables mandis will open in Delhi on fix time, know what is the timing
दिल्ली में तय समय पर ही खुलेंगी फल और सब्जियां मंडियां  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • दिल्ली में सोशल सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए मंडी में फल और सब्जियां खरीदने का भी समय तय किया गया है
  • आजादपुर मंडी में सब्जियों और फलों की खरीद बिक्री सुबह में 6am से 11am और दोपहर से 2pm शाम 6pm तक की जाएगी
  • कोरोनो वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देशव्यापी लॉडाउन के बीच यह फैसला लिया गया है

नई दिल्ली: कोरोनो वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देशव्यापी लॉडाउन किया गया है। इस दौरान सोशल सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए मंडी से फल और सब्जियां खरीदने का भी समय तय किया गया है। यह निर्णय लिया गया है कि आजादपुर मंडी में सब्जियों और फलों की खरीद बिक्री सुबह में 6am से 11am और दोपहर से 2pm शाम 6pm तक की जाएगी।

सुबह में सब्जी और शाम फल बेचे जाएंगे
आजादपुर मंडी में सुबह सब्जी बेचने के आदेश दिए गए हैं, जबकि शाम को फल बेचे जाएंगे। आदेश आज (सोमवार) से लागू हो गए हैं। इसके अलावा, ऑड-ईवन नियम का पालन व्यापारियों द्वारा उनकी सेड संख्या के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए किया जाएगा।

खरीददारों को मिलेगा टोकन
गौर हो कि दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शनिवार को आजादपुर मंडी का दौरा किया था, जिसके बाद कई बैठकों का आयोजन किया गया था। जिला मजिस्ट्रेट (उत्तरी दिल्ली) और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष दीपक शिंदे ने पिछले सप्ताह एक आदेश पारित किया जिसमें कहा गया कि आजादपुर मंडी में खरीददारों के प्रवेश के लिए एक टोकन प्रणाली लागू की जाएगी।

प्रत्येक शिफ्ट में पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात
तब यह भी तय किया गया था कि सब्जियों और फलों की बिक्री अलग-अलग शिफ्ट में होगी। साथ ही, प्रत्येक शिफ्ट में कम से कम तीन पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। मंडी अधिकारियों और पुलिसकर्मियों की संयुक्त टीम में कम से कम पांच अधिकारी होंगे। नीलामी प्रक्रिया जमीन पर चिह्नित सर्कुलर क्षेत्र में पूरी की जाएगी। 

सभी शेडों में पब्लिक एड्रेस सिस्टम
यह भी तय किया गया था कि सभी शेडों में सही जानकारी देने के लिए एक पब्लिक एड्रेस सिस्टम होगा। थोक बाजार में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच के लिए प्रवेश द्वार पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। सभी व्यापारियों, पुलिसकर्मियों, मंडी अधिकारियों, सुरक्षा कर्मियों और मजदूरों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है।

निर्देशों का पालन नहीं करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
आदेश के अनुसार, उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य निर्देशों का पालन नहीं करेंगे। आजादपुर कृषि उपज मंडी कमिटी (एपीएमसी) के अध्यक्ष आदिल अहमद खान ने ट्विटर के माध्यम से सूचित किया कि मंडी में पहले से ही एहतियाती कदम उठाए गए थे और उन्होंने इसे सख्ती से लागू करने के लिए पुलिस को भी लिखा था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर