Alert: 1 जून से बैंक, टैक्स से जुड़े नियमों में होंगे बड़े बदलाव, जेब पर भी पड़ेगा असर

बिजनेस
ललित राय
Updated May 27, 2021 | 15:03 IST

1 जून से बैंकिंग, टैक्स और गूगल सेवाओं में कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जिसका असर आपकी जेब पर पड़ सकता है।

Alert: 1 जून से बैंक, टैक्स से जुड़े नियमों में होंगे बड़े बदलाव, जेब पर भी पड़ेगा असर
हर महीने की पहली तारीख को कुछ बड़े बदलाव होते रहते हैं 

मुख्य बातें

  • केनरा बैंक के आईएफएसी कोड और बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक पेमेंट सिस्टम में होगा परिवर्तन
  • 1 जून को रसोई गैस की कीमतों में होगा बदलाव
  • गूगल की क्लाउड स्टोरेज सुविधा 1 जून से मुफ्त में नहीं

मई का महीना अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और जून दस्तक देने के लिए तैयार है। जून की शुरुआत के साथ ही कुछ बड़े बदलाव बैंकिंग, टैक्स और गूगल सर्विस से जुड़े हुए हैं। 1 जून से होने वाले बदलाव में आपकी जेब भी प्रभावित होगी। जैसे 1 जून से केनरा बैंक का आईएफएसी बदल जाएगा। इसका अर्थ यह है कि अगर आपने नए आईएफएससी के लिए आवेदन नहीं किया है तो आपके सामने मुश्किल आ सकती है।अगर आपने बदलाव नहीं किया तो लेनदेन में तरह तरह की मुश्किल आएगी। 

केनरा बैंक के आईएफएसी में होगा बदलाव
केनरा बैंक या सिंडिकेट बैंक (सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो गया है) के ग्राहक हैं तो आपको नया आईएफएससी कोड लेन होगा। केनरा बैंक की वेबसाइट से नया आईएफएससी कोड लिया जा सकता है। बैंक ऑफ बड़ौदा भी 1 जून से जरूरी नियम में बदलवा करने जा रहा है। चेक पेमेंट के दौरान धोखाधड़ी को रोकने के लिए 1 जून, 2021 से अपने ग्राहकों के लिए "पॉजिटिव वे कंफर्मेशन" को अनिवार्य करने जा रहा है। बैंक के मुताबिक यदि चेक 2 लाख रु से अधिक का है ग्राहकों को अपने चेक की जानकारी को रिकंफर्म करना होगा।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत होती है तय
हर महीने की पहली तारीख को समीक्षा के बाद गैस सिलेंडर के नये दाम जारी होते हैं। 1 जून को भी नये दाम जारी होंगे। इनमें बढ़ोतरी या कमी कुछ भी हो सकता है। फिलहाल दिल्ली में 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर के दाम 809 रु हैं।

क्लाउड स्टोरेज की मुफ्त सुविधा पर ब्रेक
गूगल फोटोज पर क्लाउड स्टोरेज की मुफ्त सुविधा 1 जून से समाप्त होने जा रही है। स्टोरेज सेवा के लिए उपयोगकर्ताओं से शुल्क वसूलने की अपने प्लान का ऐलान कर दिया है। 1 जून से ग्राहकों को गूगल फोटोज पर केवल 15 जीबी क्लाउड स्टोरेज मुफ्त में मिलेगी। इसका मतलब है कि उन्हें इस सीमा से अधिक गूगल फ़ोटोज स्टोरेज का इस्तेमल करने के लिए चार्ज देना होगा। हालांकि शुल्क केवल नए फ़ोटो और वीडियो पर लागू होंगे। खाते में पहले से स्टोर हुए सभी पुरानी फोटो और वीडियो पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर