Free travel in buses : 1 अप्रैल से पंजाब की महिलाएं भी बसों में कर सकेंगी मुफ्त यात्रा, कैबिनेट ने लगाई मुहर

पंजाब की महिलाएं भी 1 अप्रैल से राज्य के भीतर सभी सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। कैप्टन अमरिंदर सिंह की कैबिनेट ने मुहर लगाई।

From April 1, women of Punjab will also be able to travel free in buses, Captain Amarinder Singh government announced
पंजाब में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा  |  तस्वीर साभार: BCCL

चंडीगढ़: दिल्ली की तरह पंजाब की महिलाएं भी 1 अप्रैल (गुरुवार) से राज्य के भीतर सभी सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा करेंगी, बुधवार को कैबिनेट ने इस महीने की शुरुआत में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा घोषित स्कीम पर अपनी औपचारिक मंजूरी पर मुहर लगा दी। 1 अप्रैल से, पंजाब की महिलाएं राज्य के सभी सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा कर सकती हैं। राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से 5 मार्च को राज्य विधानसभा में मुख्यमंत्री द्वारा इस स्कीम की घोषणा की गई थी। 31 मार्च को राज्य मंत्रिमंडल ने इस योजना को औपचारिक रूप से मंजूरी दी।

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कही ये बात

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लिखा कि यह शेयर करते हुए खुशी हो रही है कि हमारे कैबिटने ने 1 अप्रैल से राज्य परिवहन बसों में पंजाब की सभी महिलाओं/लड़कियों के लिए राज्य के भीतर मुफ्त यात्रा को मंजूरी दी है। मुझे यकीन है कि यह पंजाब की महिलाओं को और सशक्त बनाने की दिशा में एक मजबूत कदम होगा।

इन बसों में कर सकती हैं मुफ्त यात्रा

महिलाएं पंजाब रोडवेज परिवहन निगम (पीआरटीसी), पंजाब रोडवेज बसेज (पीयूएनबीयूएस) और स्थानीय निकाय विभाग द्वारा संचालित सिटी बस सेवा समेत सरकार द्वारा संचालित बसों में इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। हालांकि सरकार द्वारा संचालित एसी, वोल्वो और एचवीएसी (हीटिंग, वेंलिटेशन एंड एयरकंडिशनिंग) बसों में इस योजना का लाभ नहीं उठाया जा सकता। 

इन महिलाओं/लड़कियों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए पंजाब का निवासी साबित करने संबंधित आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या अन्य दस्तावेज स्वीकार्य है। 

1.31 करोड़ महिलाओं/लड़कियों को मिलेगा लाभ 

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इससे संबंधित योजना को मंजूरी दे दी गई। इस योजना से राज्य की 1.31 करोड़ महिलाओं/लड़कियों को लाभ मिलेगा। 2011 की जनगणना के अनुसार पंजाब की कुल आबादी 2.77 करोड़ है, जिनमें 1,46,39,465 पुरुष और 1,31,03,873 महिलाएं हैं।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर