Forbes Most Powerful Women: निर्मला सीतारमण और ये भारतीय महिलाएं 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 08, 2021 | 17:59 IST

Forbes Most Powerful Women: फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में पहले पायदान पर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट हैं।

FM Nirmala Sitharaman- Falguni Nayar
Forbes की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल निर्मला सीतारमण  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 37वें स्थान पर हैं।
  • नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर इस सूची में 88वें स्थान पर हैं।
  • सूची में रोशनी नादर मल्होत्रा और किरण मजूंदर शॉ का नाम भी शामिल है।

Forbes Most Powerful Women: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने लगातार तीसरी बार फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं (Forbe's 100 most powerful women in the world) की सूची में जगह बनाई है। इस साल, वे 37वें स्थान पर हैं। जबकि पिछले साल सीतारमण इस सूची में 41वें स्थान पर थी। केंद्रीय वित्त मंत्री अमेरिकी समकक्ष जेनेट येलेन (American counterpart Janet Yellen) से दो स्थान आगे है।

भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं निर्मला सीतारमण
फोर्ब्स ने मंगलवार को दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की अपनी 18वीं वार्षिक रैंकिंग की घोषणा की, जो प्रमुख सीईओ और प्रतिष्ठित उद्यमियों, परोपकारी और नीति निर्माताओं का निश्चित ऑडिट है, जो समाज की सबसे कठिन समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। 2020 में सीतारमण इस सूची में 41वें स्थान पर थीं। वहीं साल 2019 में उन्हें 34वां स्थान मिला था। मालूम हो कि निर्मला सीतारमण भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं।

फोर्ब्स की विज्ञप्ति में कहा गया कि, 'निर्मला भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। राजनीति में अपने करियर से पहले, सीतारमण ने यूके स्थित कृषि इंजीनियर्स एसोसिएशन और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में भूमिकाएं निभाईं। इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय महिला आयोग के सदस्य के रूप में भी काम किया है।'

88वें स्थान पर नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर
ब्यूटी और लाइफस्टाइल रिटेल कंपनी नायका (Nykaa) की संस्थापक और सीईओ फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) इस सूची में 88वें स्थान पर हैं। उन्होंने 2012 में कंपनी शुरू करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी थी। कंपनी के प्रमुख निवेशकों में अमेरिकी निजी इक्विटी दिग्गज टीपीजी ग्रोथ के साथ-साथ अरबपति हर्ष मारीवाला और हैरी बंगा शामिल हैं।

नायर के बारे में फोर्ब्स की विज्ञप्ति में कहा गया कि, 'नायका ऑनलाइन और देश भर में अपने स्टोर के नेटवर्क के माध्यम से 1,350 से अधिक सौंदर्य और पर्सनल केयर ब्रांड बेचती है। नायर ने नवंबर 2021 में नायका को सार्वजनिक किया,  जिसके बाद वह भारत की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला उद्यमियों में से एक बन गईं।'

टॉप 100 में ये भारतीय महिलाएं भी शामिल
सीतारमण और नायर के अलावा, सूची में शामिल होने वाले भारतीयों में एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा (Roshni Nadar Malhotra) ​​​भी हैं। फोर्ब्स की सूची में उन्हें 52वां स्थान मिला। बायोकॉन की कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूंदर शॉ 72वें स्थान पर हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर