Forbes India billionaires list: मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, गौतम अडानी दूसरे नंबर पर

Forbes की भारत की अरबपतियों की सूची के अनुसार, मुकेश अंबानी पहले तो गौतम अडानी दूसरे स्थान पर हैं। वहीं HCL टेक्नोलॉजीज के शिव नादर तीसरे स्थान पर हैं।

forbes billionaires list
मुकेश अंबानी और गौतम अडानी 

फोर्ब्स के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। इनकी कुल संपत्ति 90.7 बिलियन डॉलर है। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को 90 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर रखा गया है और HCL टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष शिव नादर ने फोर्ब्स की भारत के 10 सबसे अमीर अरबपतियों की सूची में 28.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। सूची में शीर्ष तीन रैंकिंग पिछले वर्ष से अपरिवर्तित हैं।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अंबानी की कुल संपत्ति पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 7 फीसदी बढ़ी है। दूसरे सबसे अमीर भारतीय और एशियाई अडानी की कुल संपत्ति 90 अरब डॉलर है। पिछले कुछ महीनों में, अडानी और अंबानी कुछ अरबपति इंडेक्स में शीर्ष स्थान के लिए पदों की अदला-बदली कर रहे हैं।

अंबानी और अडानी दोनों ही हरित ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की अगुवाई कर रहे हैं और अगले एक-एक दशक में अरबों डॉलर के निवेश की योजना बनाई गई है। 

भारत के वैक्सीन अग्रणी साइरस पूनावाला 24.3 बिलियन डॉलर की अनुमानित शुद्ध संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर हैं। इनका सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोविड-19 के खिलाफ टीके बनाने में सबसे आगे था। डी-मार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी 20 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर हैं। इन्होंने पिछले साल दुनिया के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में प्रवेश किया था। 

गौतम अडानी फिर बने एशिया के सबसे अमीर आदमी, संपत्ति में जबरदस्त उछाल, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा

आर्सेलरमित्तल के कार्यकारी अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल, जिनकी कुल संपत्ति 17.9 बिलियन डॉलर है, वो छठे स्थान पर हैं। स्टील की कीमतों में सुधार की मदद से ओपी जिंदल ग्रुप की सावित्री जिंदल (17.7 बिलियन डॉलर) सातवें स्थान पर रहीं।

आदित्य बिड़ला समूह के प्रमुख कुमार मंगलम बिड़ला (16.5 अरब डॉलर) आठवें स्थान पर, सन फार्मास्युटिकल्स प्रमुख दिलीप सांघवी (15.6 अरब डॉलर) नौवें और कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक उदय कोटक (14.3 अरब डॉलर) दसवें स्थान पर रहे।

रूस के चार सबसे अमीर लोगों के बराबर है मुकेश अंबानी की दौलत, इतनी है संपत्ति
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर