पहली बार ITR भर रहे हैं? नए इनकम टैक्स पोर्टल पर करना होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए कैसे करें 

इनकम टैक्स की नई वेबसाइट पर ITR फाइल करने से पहले खुद को रजिस्टर करना होगा। यहां स्टेप बाय स्टेप जानिए यह कैसे करें।

इनकम टैक्स के नए पोर्टल पर  www.incometax.gov.in जाएं।
नए इनकम टैक्स पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने के तरीके (तस्वीर-istock) 

मुख्य बातें

  • सबसे पहले नए टैक्स फाइलिंग पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करना होगा।
  • आपके पास एक PAN, एक वर्किंग मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी होना चाहिए।
  • इसके बाद इनकम टैक्स के नए पोर्टल पर  www.incometax.gov.in जाएं।

नई दिल्ली: इनकम टैक्स की नई वेबसाइट पर अपना इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) ऑनलाइन दाखिल करने के लिए आपके पास इस पोर्टल के साथ एक अकाउंट होना चाहिए। साथ ही, अगर आप पहली बार अपना आईटीआर फाइल कर रहे हैं, तो आपको अपना रिटर्न फाइल करने के लिए सबसे पहले नए टैक्स फाइलिंग पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करना होगा। नए टैक्स फाइलिंग पोर्टल पर खुद को कैसे रजिस्टर करें, इस बारे में यहां आगे आप स्टेप बाय स्टेप जान सकते हैं। आइए हम आपको विस्तार से बताते हैं।

नई टैक्स फाइलिंग वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर्ड करने के लिए आपके पास एक वैध और एक्टिव PAN, एक वर्किंग मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी होना चाहिए। एक बार आपके पास ये डिटेल हो जाने के बाद आप खुद को रजिस्टर्ड करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

  1. इनकम टैक्स के नए पोर्टल पर  www.incometax.gov.in जाएं।
  2. नए पोर्टल पर 'Register' पर क्लिक करें
  3. अपनी कैटेगरी के रूप में 'Taxpayer' चुनें। अपना PAN इंटर करें और validate पर क्लिक करें। अगर आपका PAN पहले से रजिस्टर्ड या निष्क्रिय है, तो आपको उसी के लिए एक इरर मैसेज प्राप्त होगा। अगर आप 'Individual taxpayer' के रूप में रजिस्टर करना चाहते हैं तो आपको पुष्टि करनी होगी। एक बार PAN सफलतापूर्वक मान्य हो जाने के बाद, 'Continue' पर क्लिक करें।
  4. अब आपको मूल डिटेल जैसे लास्ट नाम, प्रथम नाम, मध्य नाम, जन्म तिथि, लिंग और आवासीय स्थिति (निवासी / अनिवासी) दर्ज करने की आवश्यकता है। ये डिटेल भरने के बाद, 'Continue' पर क्लिक करें।
  5. आपको अपना संपर्क डिटेल, यानी प्राथमिक मोबाइल नंबर और प्राथमिक ईमेल आईडी प्रदान करना होगा। आपको यह भी चुनना होगा कि प्राथमिक मोबाइल नंबर और ईमेल पता आपका है या किसी और का। आपको अपना संचार पता भी दर्ज करना होगा।
  6. आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर अलग वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। ये OTP केवल 15 मिनट के लिए वैध रहेंगे। इसलिए उन्हें यथासंभव पहले दर्ज करें और 'Continue' पर क्लिक करें।
  7. आपको पिछले टैब में आपके द्वारा दर्ज किए गए सभी डिटेल को सत्यापित करना होगा। अगर आपके द्वारा उल्लिखित डिटेल में कोई त्रुटि है, तो आपको अंतिम चरण में उन डिटेल्स को संपादित करने का विकल्प मिलेगा। डिटेल सत्यापित होने के बाद, 'Confirm' पर क्लिक करें।
  8. वांछित पासवर्ड दर्ज करें और पासवर्ड की पुष्टि के लिए इसे फिर से दर्ज करें। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि पासवर्ड 8 और 14 वर्णों के बीच होना चाहिए; अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों का मिश्रण होना चाहिए; कम से कम एक अंक और एक स्पेशल कैरेक्टर होना चाहिए।

इसके अलावा, आपको 25 कैरेक्टर तक का एक व्यक्तिगत मैसेज दर्ज करना होगा। हर बार जब आप नए इनकम टैक्स पोर्टल पर अपने खाते में लॉगिन करेंगे तो यह मैसेज आपको दिखाया जाएगा। यह सुनिश्चित करेगा कि आप असली वेबसाइट पर लॉग इन कर रहे हैं न कि नकली वेबसाइट पर।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर