पोस्ट ऑफिस में बचत खाता है? 1 अप्रैल से बदलेगा नियम, जमा और निकासी पर देना होगा चार्ज, जानें सच्चाई

अगर आपका सेविंग अकाउंट पोस्ट ऑफिस में है तो 1 अप्रैल से निकासी, जमा, फंड ट्रांसफर के लिए अलग से चार्ज देना होगा। जानें क्या है सच्चाई।

savings account in post office? rules will change from 1 April 2021, will have to be charged on deposit and withdrawal 
पोस्ट ऑफिस 

अगर आपका पोस्ट ऑफिस में बचत खाता है तो आपके लिए बुरी खबर है। अब आपको पैसे की निकासी और जमा करने के लिए चार्ज देना पड़ सकता है। इसके लिए आप मानसिक तौर पर तैयार रहें। यह बड़ा रिफॉर्म 1 अप्रैल से होने वाला है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के ग्राहकों से निकासी और जमा के लिए एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाएगा। ग्राहकों को अब आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) के लिए एक्स्ट्रा चार्ज का भुगतान करना होगा। अकाउंट होल्डर को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि उन्हें एक्स्ट्रा चार्ज का भुगतान तभी करना होगा जब मुफ्त लेनदेन की सीमा पार हो गई हो। यह खबर कई वेबसाइट ने लिखी थी। इसको लेकर सरकार ने स्पष्ट किया है।

पीआईबी की फैक्ट चेक विंग ने इस वायरल न्यूज की पड़ताल की है। उन्होंने पड़ताल के बाद इस खबर को लेकर ट्वीट किया है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि 1 अप्रैल से डाकघर द्वारा खाताधारकों से हर नकद निकासी पर ₹25 वसूले जाएंगे। #PIBFactCheck: यह दावा #फर्जी है।  @IndiaPostOffice ने खाताधारकों द्वारा पैसे निकालने पर शुल्क लगाने की कोई घोषणा नहीं की है।

खबर यह थी कि अब तक अगर आपके पास एक आईपीपीबी मूल बचत खाता (basic savings account) है, तो आप चार बार मुफ्त लेनदेन कर सकते है। इससे अधिक प्रति लेनदेन (केवल निकासी) पर 25 रुपए का चार्ज लगेगा। या कुल निकासी राशि का 0.50 प्रतिशत चार्ज होगा। किसी भी राशि को जमा करने के लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं होगा। अगर आपके पास मूल बचत खाता के अलावा कोई बचत खाता है तो आप महीने में 25,000 रुपए तक निकाल सकते हैं।

किसी भी बाद की निकासी पर प्रति लेनदेन 25 रुपए या कुल लेनदेन मूल्य का 0.50 प्रतिशत चार्ज लिया जाएगा। आप बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के इस खाते में प्रति माह 10,000 रुपए तक जमा कर सकते हैं। इसके अधिक पर आपको 25 रुपए या कुल राशि का 0.50 प्रतिशत चार्ज देना होगा। अगर आपके पास गैर-आईपीपीबी खाता है तो आप तीन मुफ्त लेनदेन के हकदार हैं। जमा, निकासी और मिनी स्टेटमेंट इन लेनदेन के उदाहरण हैं। 

एक बार जब आप अपनी मुफ्त लेनदेन सीमा का उपयोग कर लेते हैं, तो आपको प्रति निकासी 20 रुपए का भुगतान करना होगा। स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए, आपको 5 रुपए का भुगतान करना होगा। आपसे फंड ट्रांसफर के लिए चार्ज लिया जाएगा। सभी खाताधारकों को आईपीपीबी द्वारा अनिवार्य रूप से 500 रुपए का न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना होगा। एक बार जब आपकी न्यूनतम बैलेंस राशि लिमिट से कम हो जाती है, तो आपसे 100 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाएगा। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर