ELSS: 1 लाख लगाएं और 10 साल में 4 लाख पाएं, टैक्स भी बचाएं

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) में निवेश पर काफी अधिक रिटर्न मिल रहा है। 10 साल में चार गुना हो जाता है। यह सबसे अच्छा टैक्स सेविंग साधन है।

Equity linked saving scheme : Invest one lakh and get 4 lakh in 10 years, save tax too
इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम 

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) अधिक रिटर्न के दृष्टिकोण से यकीनन सबसे अच्छा टैक्स सेविंग साधन है। चूंकि ईएलएसएस फंड मुख्य रूप से इक्विटी प्रोडक्ट्स में निवेश करते हैं। लॉन्ग टर्म में इन फंडों में बेहतर रिटर्न देने की क्षमता होती है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत, कोई व्यक्ति इनकम टैक्स छूट प्राप्त करने के लिए ईएलएसएस फंड में हर साल 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकता है। दूसरा, ईएलएसएस से प्रति वर्ष 1 लाख रुपए से अधिक की लॉन्ग टर्म पूंजीगत लाभ 10% की दर से टैक्स योग्य हैं।

अगर आपको बेहतर रिटर्न मिलता है तो लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर यह 10% टैक्स आपको ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगा। चूंकि बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स वर्तमान में अपने सभी उच्च स्तर के आसपास है, इसलिए ईएलएसएस फंड्स से रिटर्न भी आकर्षक है। म्यूचुअल फंड रिसर्च वेबसाइट वैल्यू रिसर्च के अनुसार, ईएलएसएस फंड से 10 साल का औसत रिटर्न अब 13.35% है। इसका मतलब है कि अगर आपने 10 फरवरी 2011 को ईएलएसएस फंड में 1 लाख रुपए का निवेश किया है, तो उस निवेश का मूल्य 3.5 लाख रुपए से अधिक होगा। यहां तक कि अगर आप इन लाभों पर 10% पूंजीगत लाभ टैक्स का भुगतान करते हैं, तो भी शुद्ध रिटर्न फायदेमंद नजर आएगा।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि फिक्स्ड इनकम प्रॉडक्ट्स से मिलने वाले रिटर्न पर भी सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ईएलएसएस को रिटायरमेंट प्लानिंग का अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए। ईएलएसएस फंड्स में निवेश करके आप टैक्स बचा सकते हैं और अपनी रिटायरमेंट या बच्चों की शिक्षा या शादी के लिए एक बड़ा फंड जमा कर सकते हैं। यहां उल्लेख करने योग्य बात यह है कि जब ईएलएसएस फंडों का औसत 10 साल का रिटर्न 13.35% है। कई ईएलएसएस फंडों ने 10-वर्षीय सीएजीआर 15% से अधिक मिलता है। इसका मतलब है कि इन फंडों में निवेश किए गए 1 लाख रुपए 10 वर्षों में 4 लाख रुपये से अधिक हो गए हैं। 

यहां कुछ ELSS फंड हैं जो 10 साल की अवधि में 15% से अधिक सालाना रिटर्न देते हैं 

एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड, जो कि एक ईएलएसएस फंड और 27,000 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति के साथ एक्सिस म्यूचुअल फंड की एक प्रमुख योजना है। जो 18.64% का 10 साल सीएजीआर दिया है। इसका मतलब है कि 10 साल पहले इस फंड में निवेश किया गया 1 लाख रुपए अब 5.53 लाख रुपए हो गया है। इसी तरह, इनवेस्को इंडिया टैक्स प्लान, डीएसपी टैक्स सेवर फंड, बीएनपी पारिबा लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड और आईडीएफसी टैक्स एडवांटेज फंड ने भी 10 साल के सीएजीआर को 15% से ऊपर पहुंचाया है, जिससे निवेशकों की संपत्ति 10 साल में चार गुना से अधिक हो गई है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर