EPFO ने बताया घर बैठे ऑनलाइन UAN जनरेट करने का आसान तरीका, जानिए डिटेल, देखें VIDEO

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) जारी करने का आसान तरीका बताया है जिसके जरिये आप घर बैठे यूएएन नंबर जारी कर सकते हैं।

मुख्य बातें

  • करीब-करीब सभी कर्मचारियों का ईपीएफ खाता होता है। 
  • ईपीएफ खाते के लिए यूएएन जरूरी होता है।
  • यूएएन ईपीएफ सदस्य ऑनलाइन जनरेट कर सकते हैं। 

किसी कंपनी या संस्थान में नौकरी करने पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) आपको एक UAN देता है, जो कि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के लिए है।  यूएएन सभी EPFO योगदान करने वाले सदस्यों को सौंपा जाता है और नियोक्ताओं के जरिये जारी किया जाता है। विभिन्न ईपीएफ खाता सेवाओं का उपयोग करने के लिए यूएएन जरूरी होता है जैसे कि ईपीएफ खाते से निकासी, पीएफ बैलेंस की जांच, ईपीएफ स्टेटमेंट डाउनलोड करना, पीएफ बैलेंस ऑनलाइन ट्रांसफर करना इत्यादि। यूएएन जेनरेट करने के लिए ईपीएफओ ने हाल ही में एक ट्वीट शेयर किया है, जिसके जरिये कोई सदस्य आसानी से UAN ऑनलाइन जेनरेट कर सकता है। ईपीएफओ ने यूट्यूब चैनल के जरिये भी इसके बारे में बताया है।

UAN ऑनलाइन जेनरेट करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फोलो करें। सबसे पहले, आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपका आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर एक्टिव है या नहीं। और इसके साथ ही आपको अपना पहचान प्रमाण एक्टिव रखना होगा।

  1. https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं और 'महत्वपूर्ण लिंक' अनुभाग के तहत 'Direct UAN Allotment by Employees' पर क्लिक करें।
  2. अगले पेज पर, अपना आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और सुरक्षा कैप्चा कोड दर्ज करें, और फिर 'जनरेट ओटीपी' पर क्लिक करें।
  3. अगले पेज पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें।
  4.  अगले पेज पर, डिक्लियरेशन को एक्सेप्ट करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से अपनी इंप्लॉयमेंट कटैगरी चुनें।
  5. अब अपनी एस्टेब्लिसमेंट आईडी, शामिल होने की तिथि और पहचान प्रमाण प्रकार का चयन करें।
  6. अब अपना आधार नंबर / वर्चुअल आईडी दर्ज करें और फिर आवश्यक कैप्चा कोड दर्ज करें।
  7. अब 'जेनरेट ओटीपी' पर क्लिक करें और अगले पेज पर अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  8. 'सहमति' स्वीकार करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें।
  9. अगले पेज पर, अपना व्यक्तिगत डिटेल और केवाईसी डिटेल सत्यापित करें, और फिर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर अपना यूएएन प्राप्त करने के लिए 'रजिस्टर' पर क्लिक करें।

ईपीएफओ ने यह भी दावा किया है कि उसने मई 2021 के महीने में 9.20 लाख ग्राहक जोड़े हैं। इसके बारे में ईपीएफओ ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए जानकारी दी कि ईपीएफओ ने मई, 2021 के महीने में 9.20 लाख नेट सब्सक्राइबर्स जोड़े हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर