Economics Nobel Prize 2020 : पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार 

अर्थशास्त्र में  वर्ष 2020 का नोबेल पुरस्कार की घोषणा हो गई है। इस बार दो अर्थशास्त्री को नीलामी के सिद्धांत के लिए दिया गया।

Nobel Economics Prize 2020 goes to Paul R Milgrom & Robert B Wilson
पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन 

वर्ष 2020 में अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को ‘नीलामी सिद्धांत में सुधार और नए नीलामी स्वरूप के आविष्कार’ (for improvements to auction theory and inventions of new auction formats) के लिए दिया गया। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के महासचिव गोरान हैंसन ने सोमवार को स्टॉकहोम में अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नाम की घोषणा की। अर्थशास्त्र के क्षेत्र में यह पुरस्कार ऐसे समय दिया गया है जब दुनिया कोरोना वायरस महामारी की वजह से द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद सर्वाधिक भीषण मंदी का सामना कर रही है।

नोबेल पुरस्कार कमिटी ने विजेता की घोषणा ट्विटर पर किया, 'अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में 2020 का Sveriges रिकबैंक पुरस्कार को नीलामी के सिद्धांत और नई नीलामी के आविष्कारों में सुधार के लिए पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को दिया गया है। अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में Sveriges Riksbank पुरस्कार 1969 से 2019 के बीच 51 बार 84 लॉरेट्स को दिया गया है।

पिछले साल यह पुरस्कार वैश्विक गरीबी को कम करने के प्रयासों के लिए मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के दो अनुसंधानकर्ताओं तथा हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक रिसर्चर को दिया गया था। विवाहित जोड़े एस्तेर डुफ्लो और अभिजीत बनर्जी को मिली थी उन्हें आर्थिक विज्ञान में 2019 का पुरस्कार दिया गया। वे इस पुरस्कार को ग्रहण करने वाले पांचवें जोड़े हैं। पुरस्कार के तहत एक स्वर्ण पदक और एक करोड़ स्वीडिश क्रोना (करीब 8.27 करोड़ रुपए) की राशि दी जाती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर