IDBI Saving Account: आईडीबीआई बैंक में बचत खाता खोलना आसान, वीडियो केवाईसी की सुविधा

बिजनेस
ललित राय
Updated Jan 06, 2021 | 17:32 IST

आईडीबीआई बैंक में अब बचत खाता खोलना आसान हो गया है। बैंक ने इसके लिए वीडियो केवाईसी को अमल में लाया है।

IDBI Saving Account: आईडीबीआई बैंक में बचत खाता खोलना आसान, वीडियो केवाईसी की सुविधा
वीडियो केवाईसी के जरिए बचत खाता खोलना आसान 

मुख्य बातें

  • आईडीबीआई बैंक में अब बचत खाता खोलना हुआ आसान
  • वीडियो केवाईसी के जरिए कोई भी शख्स खोल सकता है खाता

आईडीबीआई बैंक में बचत खाता खोलना आसान हो गया है क्योंकि ऋणदाता ने बचत बैंक खातों के लिए वीडियो केवाईसी खाता खोलने (वीएओ) सुविधा शुरू की है। ग्राहक अब अपने घर या कार्यालय की सुविधा से बैंक के साथ एक बचत खाता खोल सकते हैं, क्योंकि कोई भौतिक फॉर्म नहीं भरा जाना है या शाखा में जाने के लिए जरूरत नहीं पड़ेगी। 

डिजिटलीकरण की दिशा में एक और कदम
आईडीबीआई बैंक के उप प्रबंध निदेशक, सुरेश खतनार ने कहा कि बैंक ग्राहक के लिए डिजिटल सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहा है। वीडियो केवाईसी खाता खोलना ग्राहकों को लाभ पहुंचाने वाली अधिक डिजिटल यात्रा बनाने में एक और कदम है। आई क्विक मोबाइल ऐप-आधारित खाता खोलने और "व्हाट्सएप बैंकिंग" सुविधाओं को बैंक द्वारा हाल ही में शुरू किए जाने की ऊँची एड़ी के जूते के करीब है। 

आईडीबीआई बैंक ने 507 करोड़ रुपये में विदेशी भागीदार एजेस को जीवन बीमा उद्यम में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी दी है। अक्टूबर 2020 में, बैंक ने अपने मिडलवेयर एप्लिकेशन i @ कनेक्ट-SFMS के माध्यम से IFTAS के SFMS प्लेटफॉर्म पर लेटर ऑफ क्रेडिट / बैंक गारंटी संदेशों के साथ दस्तावेज़ एम्बेडिंग सुविधा की नई सुविधा लागू की थी।

वीडियो केवाईसी कैसे काम करता है?

अपने घर के आराम से त्वरित और आसान तरीके से बचत खाता खोलने के लिए, वीडियो केवाईसी बहुत सहायक उपकरण है। वीडियो केवाईसी की मदद से आप अपना बचत खाता आसानी से खोल सकते हैं। आपको बस vkyc.idbibank.co.in पर क्लिक करना है। VAO के माध्यम से, एक ग्राहक अपने घर या कार्यालय की सुविधा से IDBI बैंक के साथ एक बचत खाता खोल सकता है। वीडियो केवाईसी रविवार और बैंक की छुट्टियों को छोड़कर सभी दिनों में सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक किया जा सकता है।

आई क्विक पहले ही लांच
आईडीबीआई बैंक ने अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन "आई-क्विक" को पहले ही लॉन्च कर दिया है, जो अपने ग्राहकों को धन हस्तांतरण, बिल भुगतान, मोबाइल / डीटीएच रिचार्ज जैसी सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देता है, और बचत, चालू खाता, खाते के लिए एक खाता दृश्य निर्धारित करता है। / आवर्ती जमा, ऋण और डीमैट। I त्वरित खाता हमारे ग्राहकों के लिए एक आधार और पैन-आधारित त्वरित बचत खाता है, जिनका यूबीआई बैंक के साथ कोई मौजूदा बचत खाता नहीं है।

विभिन्न जमा योजनाओं के तहत, बैंक जमा पर ब्याज का भुगतान करता है। समय-समय पर, ब्याज दरों को संशोधित किया जाता है। 25 लाख रुपये से कम 50 लाख रुपये से अधिक के शेष पर, आईडीबीआई बैंक 3 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है। 50 लाख रुपये और उससे अधिक के शेष पर, यह 3.3 प्रतिशत प्रदान करता है। ऋणदाता सामान्य ग्राहकों को 7 दिनों से लेकर 10 वर्षों तक परिपक्व होने वाले जमा पर 2.9 प्रतिशत से 5.10 प्रतिशत और इन जमाओं पर वरिष्ठ नागरिकों को 50 आधार अंक (बीपीएस) प्रदान करता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर