जॉब के साथ घर बैठे कमा सकते हैं Extra Money, होगी मोटी कमाई, ये हैं तरीके

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 17, 2021 | 16:33 IST

Earn Money Online from Home: आप घर बैठे अपनी नौकरी के अलावा और कई तरीकों से पैसे कमा सकते (Extra Income) हैं।

Earn Money Online from Home
Earn Money Online from Home: घर बैठे कमा सकते हैं Extra Money, ये हैं तरीके  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • आज के दौर में बचत करना बेहद अहम है।
  • आप घर बैठे भी पैसे कमा सकते हैं।
  • ई-ट्यूशन, ऑनलाइन मार्केटिंग, यूट्यूब, आदि कमाई का अच्छा जरिया है।

Earn Money Online from Home: महंगाई (Inflation) के इस दौर में आम लोगों के लिए बचत करना बेहद मुश्किल है। कैसे उनकी पूरी सैलरी खर्च हो जाती है पता ही नहीं चलता। कोरोना काल में लोगों के लिए पैसों का महत्व और अधिक बढ़ा है। अब ज्यादातर युवा अपने भविष्य के लिए बचत करने के बारे में सोचने लग गए हैं। यदि आपको भी अपना भविष्य सुरक्षित करना है, तो आइए जानते हैं नौकरी करने के अलावा आप घर पर कैसे कमाई (Extra Money) कर सकते हैं।

ई-ट्यूशन (e-Tution)
कोरोना काल (Coronavirus) में न सिर्फ स्कूल, बल्कि छात्रों की ट्यूशन भी बंद हुई। कईं माता-पिताओं ने अपने बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए उन्हें ट्यूशन नहीं भेजा। ऐसे में वे ऑनलाइन ट्यूशन लेने लगे। ऑनलाइन वीडियो ऐप्स के जरिए लोगों ने बच्चों को पढ़ाया। ऐसे में अगर आप भी घर बैठे बच्चों को पढ़ा सकते हैं। 

ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing)
कोरोना काल में लोगों का शॉपिंग का अंदाज भी बदला है। पहले जहां कई लोग दुकानों में जाकर ही सामान की खरीदारी करना पसंद करते थे, वहीं अब ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट पर खाने-पीने के सामान से लेकर जूतों और कपड़ों तक, हर एक चीज उपलब्ध है। ग्राहकों की सुविधाओं के लिए कई ई-कॉमर्स कंपनियों ने अनेक भाषाओं में अपनी ऐप या वेबसाइट लॉन्च की है। आप भी ऑनलाइन सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं। आप अपना ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल खोल सकते हैं।

यूट्यूब (You Tube)
इसके अलावा यूट्यूब के जरिए भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आजकल कई युवा और बच्चे वीडियो बनाने के शौकीन हैं। उन्हें कैमरे के सामने गाने गाना, डांस करना, खाना बनाना, आदि का बेहद शौक है। आप आकर्षक वीडियोज बनाकर अपने यूट्यूब चैनल में पोस्ट कर सकते हैं। आपकी वीडियो में जितने ज्यादा व्यूज आएंगे, आपकी उतनी ही कमाई होगी।

ब्लॉग लिखकर
अगर आपको लिखने का शौक है, तो आप ब्लॉग लिखकर पैसे कमा सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको अधिक तकनीकी जानकारी की भी जरूरत नहीं है। आप जिस विषय पर चाहें लिख सकते हैं। इसे किसी भी भाषा में लिखा जा सकता है। आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और वहां ब्लॉग पोस्ट कर सकते हैं। जब आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ेगी, तब विज्ञापन के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं।

Disclaimer: इस खबर के माध्यम से टाइम्स नाउ नवभारत का उद्देश्य सिर्फ आपको जानकारी प्रदान करने का है। आप किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही कोई काम शुरू करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर