मुंबई में बड़ी संख्या में नजर आएंगी ई-बसें, ये होगी खासियत

बिजनेस
गौरव श्रीवास्तव
गौरव श्रीवास्तव | कॉरेस्पोंडेंट
Updated May 24, 2022 | 18:18 IST

महाराष्ट्र के मुंबई में जनता को जल्दी ही बड़ी संख्या में ई बसें नजर आने वाली है। इसके लिए एक कंपनी को 2100 बसों का ऑर्डर भी मिला है।

E buses in Mumbai, know the speciality of E buses
क्या है ई-बसों की खासियत? 

नई दिल्ली। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में अब बड़ी संख्या में ई बसें सड़कों पर नजर आएंगी। इलेक्ट्रिक बस बनाने वाली देश की अग्रणी कंपनी ऑलेक्ट्रा (ऑलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड) को बेस्ट की तरफ से 2100 बसों का ऑर्डर मिला है। आज तक के इतिहास में इलेक्ट्रॉनिक बसों के लिए इतना बड़ा ऑर्डर नहीं दिया गया  इस ऑर्डर की कीमत 3675 करोड़ का है। इस ऑर्डर को भारत के इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों के बाजार में बूम की तरह देखा जा रहा। जब बड़ी संख्या में ईको फ्रेंडली बसें किसी सरकारी परिवहन विभाग द्वारा इस्तेमाल की जाएंगी। साथ ही ये इस बात इशारा है कि इलेक्ट्रॉनिक बसें सार्वजनिक परिवहन का भविष्य है। 

ऑर्डर अवार्ड होने के मौके पर ऑलेक्ट्रा के चेयरमैन और एमडी केवी प्रदीप ने कहा कि, ‘हमें खुशी है कि बेस्ट (BEST) भारत में ई बसों की सबसे ज्यादा संख्या वाली सेवा बन गई है. हम तय समय में बसों की डिलीवरी करेंगे ताकि मुंबई के लोग शानदार सफर का आनंद ले सकें।’ कंपनी इन 2100 बसों की डिलीवरी 12 महीने में करेगी। 

फिलहाल मुंबई में ऑलेक्ट्रा की 40 बसें पहले से ही चल रही हैं। इसके अलावा देश के कई बड़े शहरों जैसे पुणे, हैदराबाद, गोवा, सूरत, देहरादून, अहमदाबाद, सिलवासा और नागपुर में भी इसी कम्पनी की इलेक्ट्रिक बसें इस्तेमाल हो रही हैं।

क्या खासियत है इन ई बसों की
ऑलेक्ट्रा की बसें सिंगल चार्जिंग में काफी लंबी दूरी तय करती हैं। पूरी बस 3 घण्टे में चार्ज हो जाती है। वहीं मुसाफिरों के लिहाज से बात करें तो बस में रीयल टाइम ट्रैकिंग, सीसीटीवी सर्विलांस, मेडिकल किट जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर