अक्सर आप ATM कार्ड यूज करते हैं? इन बातों का रखें ध्यान, पैसे रहेंगे सुरक्षित

डिजिटल पेमेंट या एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए आप हमेशा एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं इसलिए आप अपने पैसे की सुरक्षा के लिए यहां बताए गए बातों को हमेशा ख्याल रखें।

Do you often use ATM cards? Keep these things in mind, money will be safe
एटीएम कार्ड यूज करते समय बरतें सावधानियां  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: आप एटीएम कार्ड से लेनदेन करते हैं। आपको अपने पैसे की सुरक्षा की जिम्मेदारी आपकी भी है। अगर आपने डेबिट कार्ड की सुरक्षा और गोपनीयता में लापरवाही बरती तो आपका अकाउंट खाली हो सकता है। अपने एटीएम पर अपना पिन या पासवर्ड न लिखना, अपना पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करना सुरक्षा उपायों में सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं। हालांकि, कुछ और चीजें हैं जो आपको अपने डेबिट कार्ड के इस्तेमाल के समय ध्यान में रखनी चाहिए।

एटीएम से कैश निकालते समय इन बातों का ध्यान रखें:-

आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि किसी को एटीएम मशीन के अंदर पैसे नहीं गिनने चाहिए। लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी से ऐसा करते हैं, तो यह आपके लिए बेहतर होगा। पहले कुछ एटीएम यूजर्स ने शिकायत की थी कि जितन हमने पैसे निकले उतने नहीं हैं। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप बैंक में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और वे आपकी राशि को पुनः प्राप्त करेंगे। 

हममें से कई लोगों को तुरंत लेन-देन खत्म करने और फिर जल्दी से एटीएम छोड़ने की आदत है। हालांकि, लेन-देन खत्म होने के बाद व्यक्ति को हमेशा 'cancel button' दबाना चाहिए। इससे आपके पीछे पैसे निकालने वाला व्यक्ति किसी भी चीज के साथ छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा।

कई बार कुछ लोग एटीएम मशीन के पास इस तरह खड़े हो जाते हैं जो आपकी उंगली को ट्रैक कर सकते हैं। जिससे आपके द्वारा दर्ज किए गए पिन नंबर जान सकते हैं। इसलिए जब भी आप एटीएम मशीन में पिन नंबर डालते हैं तो हाथ को कवर करके डालें। इतना ही नहीं ऐसे खड़े होना चाहिए जिससे एटीएम मशीन पूरी तरह ढंक जाए। 

आप अपने मिनी स्टेटमेंट बैलेंस को समय-समय पर चेक करते रहें। इससे आपको न केवल यह पता चल जाएगा कि आपने हाल ही में कितना लेन-देन किया है, बल्कि यह आपको किसी भी अपरिचित लेनदेन को ट्रैक करने में भी मदद मिलेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर