Good News: परेशान ना हों कोविड कवच और कोविड रक्षक को बदल सकते हैं संपूर्ण इंश्योरेंस प्लान में

Covid kavach and covid raksak: अगर आप कोरोना से बचने के लिए इन प्लान को ले चुके हैं तो अवधि समाप्त होने के बाद इसे संपूर्ण इंश्योरेंस प्लान में बदल सकते हैं

Good News: परेशान ना हों कोविड कवच और कोविड रक्षक को बदल सकते हैं संपूर्ण इंश्योरेंस प्लान में
10 जुलाई को इरडाई ने लांच की थी कोविड रक्षक और कवच प्लान 

मुख्य बातें

  • 10 जुलाई को लांच किया गया था कोरोना कवच और कोरोना रक्षक
  • इन दोनों पॉलिसी को शार्ट टर्म के लिए लांच किया
  • इन दोनों पॉलिसी की अवधि समाप्त होने के पास अब होंगे तीन विकल्प

यदि आपने दो कोविड विशिष्ट उत्पादों में से एक-कोरोना कवच और कोरोना रक्षक-उपलब्ध सबसे कम कार्यकाल के लिए खरीदा है, तो आप जल्द ही बिना कवर के रह सकते हैं। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडाई) ने 10 जुलाई को उन दो उत्पादों को लॉन्च किया जो 3.5, 6.5 और 9.5 महीने की अवधि के साथ आते हैं।  एक बार 3.5 महीने की चूक वाले किरायेदारों की नीतियों के बाद, पॉलिसीधारकों के पास तीन विकल्प होंगे मौजूदा पॉलिसी के कार्यकाल का विस्तार अगर बीमाकर्ता इसकी अनुमति देता है, तो एक और कोविड-विशिष्ट योजना खरीदकर या व्यापक स्वास्थ्य बीमा पर स्विच करना।

विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि वे व्यापक सुरक्षा के कारण नियमित स्वास्थ्य बीमा योजनाओं को खरीदने की सलाह दें। कई ऐसे ही जोखिम हैं जो व्यक्ति घर पर या काम के दौरान किसी हादसे या अनहोनी का शिकार हो सकते हैं। जानकारों के मुताबिक क व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी यह सुनिश्चित करती है कि किसी व्यक्ति की बचत कोष की सुरक्षा के मामले में संरक्षित रहे।यदि आप एक व्यापक स्वास्थ्य नीति खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ बातों का ध्यान रखें।

पर्याप्त बीमित राशि वाली पॉलिसी खरीदना महत्वपूर्ण है

सबसे बड़ी बात यह है कि पॉलिसी खरीदने से पहले अपनी जरूरतों को ध्यान रखना चाहिए। एक तो बीमा की राशि पर्याप्त हो और आप आसानी से प्रीमियम का भुगतान कर सकें। आपको उस अस्पताल की श्रेणी के आधार पर कवर चुनना चाहिए जिसे आप चुनने की संभावना रखते हैं। यह भी याद रखें कि अस्पताल की लागत मुंबई और दिल्ली जैसे मेट्रो शहरों में टियर II और III शहरों की तुलना में अधिक हो सकती है। बीमा खरीदते समय उपचार की भावी लागत को ध्यान में रखना अनिवार्य है। आप जितने छोटे हैं, आपको उतने बड़े कवर की आवश्यकता होगी क्योंकि आप जीवन में बाद में पुरानी बीमारियों के शिकार होने की संभावना रखते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य बीमा खरीदने में देरी न करें क्योंकि जैसे-जैसे आप उम्र बढ़ाएंगे, प्रीमियम बढ़ता जाएगा और अंडरराइटिंग अधिक कठोर होगी।

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां विभिन्न धाराओं के साथ आती हैं जैसे कि उप-सीमाएं, सह-भुगतान, पूर्व-मौजूदा बीमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि (PED) और डिडक्टिबल्स। इन खंडों और आपके दावे पर पड़ने वाले प्रभाव को समझना महत्वपूर्ण है।

कमरे के किराए पर कैप:

 आपको उन नीतियों से बचना चाहिए जो विशेष रूप से कमरे के किराए पर एक सीमा के साथ आती हैं क्योंकि अन्य लागत प्रमुख आपके द्वारा चुने गए कमरे की श्रेणी पर निर्भर करेंगे। “अस्पतालों में उपचार पैकेज कमरे के प्रकार से जुड़े होते हैं। यदि बीमाधारक अपने योग्य सीमा से अधिक कीमत वाला कमरा लेता है, तो बीमाकर्ता गैर-कमरे के किराए के खर्च पर आनुपातिक शुल्क भी घटाता है। यह दावा निपटान के समय एक बड़े विवाद का कारण बन सकता है। 

सह-भुगतान और कटौती योग्य

इन दोनों धाराओं का अर्थ होगा कि आपकी जेब से बाहर निकलना या किसी अन्य नीति के माध्यम से भुगतान करना। सह-भुगतान के लिए आपको दावा राशि के पूर्व-निर्धारित प्रतिशत को वहन करने की आवश्यकता होती है। एक कटौती के मामले में, आपको पूर्व-निर्धारित राशि का भुगतान करना होगा जिसके बाद बीमाकर्ता अंदर कदम रखता है।जानकार कहते हैं कि आदर्श रूप में, किसी को इन प्रतिबंधों के बिना नीतियों की तलाश करनी चाहिए क्योंकि यह कवरेज के पूर्ण उपयोग में बाधा डालती है। इन प्रतिबंधों के साथ उच्च बीमा राशि वाली पॉलिसी के लिए बीमा राशि की तुलना में कम राशि का विकल्प चुनने की सलाह दी जाती है।

हालाँकि, यहाँ कुछ अपवाद हैं। यदि आपके पास पहले से मौजूद शर्त है जो आपके लिए स्वास्थ्य नीति खरीदना मुश्किल बना रहा है, तो आप प्रतिबंधों के साथ एक योजना चुन सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके पास पहले से ही कोई प्रतिबंध वाली नीति है, तो आप दूसरी नीति में कटौती योग्य विकल्प चुन सकते हैं, जिससे यह सस्ता हो जाएगा। कटौती योग्य सीमा तक की राशि का भुगतान पहली पॉलिसी के माध्यम से किया जा सकता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर