जानिए कौन हैं अंबानी को टक्कर देने वाले राधाकिशन दमानी? खरीदा देश का सबसे मंहगा बंगला, जानें कीमत

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Apr 04, 2021 | 20:14 IST

Radhakishan Damani: लो प्रोफाइल रहने वाले देश के जाने-माने निवेशक और D-Mart के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने देश का सबसे महंगा बंगला खरीदा है।

DMart founder Radhakishan Damani’s buys new property at Rs 1,000 crore in Mumbai’s Malabar Hill
जानिए कौन हैं राधाकिशन दमानी? खरीदा देश का सबसे महंगा बंगला 

मुंबई: मुकेश अंबानी, रतन टाटा, गौतम अडाणी, आनंद मंहिद्रा जैसे उद्योगपतियों का नान आपने अक्सर सुना होगा लेकिन लो प्रोफाइल रहने वाले अरबपति बिजनेसमैन राधाकिशन दमानी के बारे में आपने बहुत कम सुना होगा। रिटेल किंग और शेयर बाजार के निवेशक के तौर पर अपनी एक अलग पहचान बना चुके राधाकिशन दमानी इस बार सुर्खियों में हैं और वजह भी कुछ खास है। दरअसल दमानी ने मुंबई में देश की सबसे महंगी प्रॉपर्टी खरीदी है।

हजार करोड़ रुपये में हुआ सौदा
राधाकिशन दमानी ने मुंबई की मालाबार हिल्स में 5752,22 वर्ग मीटर का आलीशान बंगला खरीदा है। खबरों के मुताबिक दमानी ने यह प्रॉपर्टी 1001 करोड़ रुपये में खरीदी है। इसे देश का सबसे महंगा घर बताया जा रहा है। दमानी ने अपने छोटे भाई गोपीकिशन दमानी के साथ मिलकर इस संपत्ति को खरीदा है। मालाबार हिल्‍स के नारायण दाभोलकर मार्ग पर स्थित 'मधुकुंज' नाम का यह बंगला 1.5 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला है।

कौन है राधाकिशन दमानी
 फोर्ब्‍स इंडिया की लिस्‍ट में दमानी का नाम भारत के चौथे सबसे अमीर शख्स के रूप में आता है। 80 के दशक में शेयर बाजार में अपनी शुरूआत करने वाले दमानी की कंपनी डी मार्ट का आईपीओ 2017 में मार्केट में आया था। शेयर बाजार में कदम रखने के बाद उनकी संपत्ति में 100 फीसदी तक का उछाल आया था। 21 मार्च 2017 को जब उनका आईपीओ बाजार में लिस्ट हुआ तो उसका शेयर इश्यू प्राइस 299 रखा गया था और यह 604.40 पर लिस्ट हुआ। इस तरह इसने इतिहास रचने हुए लिस्टिंग के दिन ही 102 फीसदी का रिटर्न दिया था। इसके बाद से उन्हें रिटेल किंग कहा जाने लगा।

कई उद्योगों के हैं मालिक

दमानी के बिजनेस की बात करें तो रिटेल से लेकर तंबाकू और बीयर उत्पादन तक उनके कई बिजनेस हैं। एक सफल निवेशक दमानी ने तमाम कंपनियों के शेयर भी खरीद रखे हैं। दमानी मुंबई के अलीबाग में स्थित 156 कमरों वाले ब्लू  रिजॉर्ट के भी मालिक हैं। वहीं दमानी की कुल संपत्ति की बात करें तो 2018 में उनकी संपत्ति 93,363 करोड़ रुपये बताई गई थी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर