Diwali Shopping Bills: आपके काम की खबर: इस दिवाली इन तरीकों से कम करें अपना शॉपिंग बिल

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 03, 2021 | 17:23 IST

Diwali Shopping Bills: दिवाली से पहले, ग्राहक त्योहारी सीजन के दौरान खुदरा विक्रेताओं द्वारा दिए जाने वाले विशेष ऑफर और छूट का फायदा उठाने के लिए उत्सुक हैं। आइए जानते हैं आप अपनी ई-शॉपिंग का अधिकतम लाभ कैसे उठा सकते हैं।

Diwali Shopping Bills
Diwali Shopping Bills: इन तरीकों से कम करें अपना शॉपिंग बिल (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • दिवाली के पर्व पर लोग अपने दोस्तों व परिवारजनों को उपहार देते हैं।
  • दिवाली के अवसर पर सभी कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए स्पेशल डील, कैशबैक, आदि पेश करती हैं।
  • आप तीन तरीकों से दिवाली का शॉपिंग बिल कम कर सकते हैं।

Diwali Shopping Bills: कल पूरे देश में दिवाली (Diwali 2021) का पर्व मनाया जाएगा और सभी शहर रोशनी के त्योहार से जगमगाएंगे। दिवाली के अवसर पर लोग दोस्तों और प्रियजनों को उपहार देते हैं। आजकल अमेजन (Amazon), फ्लिपकार्ट (Flipkart), रिलायंस डिजिटल (Reliance Digital), आदि जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स विशेष दिवाली सेल, फेस्टिव सेल ऑफर लेकर आती हैं।

सभी कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक डील की पेशकश करती हैं। लेकिन तब भी महंगाई की वजह से लोगों को उत्पाद महंगे ही पड़ते हैं। लेकिन इस दिवाली आप अपने शॉपिंग बिल को कम करने के लिए कुछ आसान हैक्स का उपयोग कर सकते हैं। 

आइए जानते हैं दिवाली शॉपिंग बिल (Shopping Bill Hack) कम करने के उपाय-

कूपन कोड और छूट के लिए स्कैन करें (Scan for coupon codes and discounts)
आजकल बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स हैं जो छूट प्रदान करती हैं लेकिन आपको पता भी नहीं चल पाता है क्योंकि आपको ऐसे सौदों की जानकारी नहीं होती है। कुछ ऐसे ब्राउजर एक्सटेंशन हैं जो छूट और कूपन के माध्यम से स्कैन कर सकते हैं और ये कूपन आपके चेक आउट करने से पहले लागू हो जाते हैं।

यदि आप कूपन वेबसाइटों के माध्यम से स्क्रॉल नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने इंटरनेट ब्राउजर में ShopSmart, BuyHatke, Honey आदि जैसे एक्सटेंशन इंस्टॉल कर सकते हैं और अतिरिक्त छूट का आनंद ले सकते हैं।

उत्पादों की तुलना करें (Compare Products)
सभी खुदरा विक्रेता दावा करते हैं कि वे सबसे अच्छी डील और कैशबैक (Diwali shopping sale) प्रदान करते हैं और ग्राहकों को सबसे अधिक छूट दे रहे हैं। हालांकि, आप इस पर पूरी तरह से तब तक विश्वास नहीं कर सकते हैं जब तक आप अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कीमतों की तुलना न कर लें।

PriceDekho, BuyHatke, MySmartPrice, Smartprix आदि जैसी विभिन्न साइट्स हैं जो विभिन्न वेबसाइट्स पर उपलब्ध उत्पादों की कीमतों की तुलना करती हैं ताकि आप उस प्लेटफॉर्म को चुन सकें जो सबसे कम कीमत की पेशकश कर रहा है। आप स्मार्टफोन, घरेलू उपकरणों, होटल के कमरे, मोबाइल एक्सेसरीज और अन्य चीजों की कीमतों की तुलना कर सकते हैं।

ऑनलाइन बार्गेन (Online Bargain)
आपने दुकानदारों से तो कई बार बार्गेन यानी सौदेबाजी की होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप ऑनलाइन भी कीमत कम करने का आग्रह कर सकते हैं? ऐप्स और वेबसाइट एल्गोरिदम पढ़ती हैं, इसलिए आप इस ट्रिक से ऑनलाइन रिटेलर्स से मोल-भाव कर सकते हैं। यदि आप अपने शॉपिंग कार्ट में बहुत सी चीजें डालते हैं लेकिन चेकआउट नहीं करते हैं और कार्ट में आइटम खरीदते हैं, तो यह एक एल्गोरिदम बनाता है।

कई ऑनलाइन विक्रेता अपने ग्राहकों को सूचनाएं या रिमाइंडर भेजकर अपने कार्ट में आइटम खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं। इन सबके बावजूद यदि आप अभी भी अपने कार्ट में रखी आइटम नहीं खरीदते हैं, तो विक्रेता कभी-कभी ग्राहक को आकर्षित करने के लिए कीमतें कम कर देते हैं। इस तरह आप बिना कुछ कहे सौदेबाजी करते हैं और अपनी खरीदारी पर अतिरिक्त छूट का लाभ उठा सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर