Digital Payment: 40 लाख रुपये जीतने का मौका, RBI करने जा रहा ग्लोबल हैकाथॉन, जानें क्या है ये

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 10, 2021 | 11:02 IST

Digital Payment: केंद्रीय बैंक अपना पहला वैश्विक हैकाथॉन (Global Hackathon) आयोजित कर रहा है। इसका रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू होगा।

RBI Global Hackathon HARBINGER 2021
RBI Global Hackathon: 40 लाख रुपये जीतने का मौका (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • डिजिटल भुगतान को सुरक्षित बनाने के लिए आरबीआई अपना पहला वैश्विक हैकाथॉन आयोजित कर रहा है।
  • हैकाथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू होगा।
  • पहला स्थान पाने वाले को 40 लाख रुपये मिलेंगे और दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 20 लाख रुपये का इनाम मिलेगा।

Digital Payment: सरकार ने डिजिटल भुगतान (Digital Payment) को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय अपनाए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भी ग्राहकों को डिजिटली लेनदेन करने के लिए प्रोत्साहित करता रहा है। कोरोना काल में देश में डिजिटल भुगतान तेजी से बढ़ा। लेकिन इसमें कई खामियां भी हैं। ऐसे में अब भारतीय रिजर्व बैंक डिजिटल भुगतान को उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए अपना पहला वैश्विक हैकाथॉन (Hackathon) आयोजित करने जा रहा है। केंद्रीय बैंक ने मंगलवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि 'हार्बिंजर 2021' (HARBINGER 2021) नाम के इस हैकाथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू होगा।

क्या है HARBINGER 2021?
'स्मार्टर डिजिटल पेमेंट्स' थीम के साथ 'हार्बिंजर 2021-इनोवेशन फॉर ट्रांसफॉर्मेशन' (HARBINGER 2021–Innovation for Transformation) प्रतिभागियों को ऐसे समाधानों की पहचान करनी होगी, जिससे डिजिटल भुगतान की पहुंच वंचित तबके तक हो। साथ ही भुगतान को आसान बनाने और इससे जुड़े अनुभव को बेहतर व अधिक सुरक्षित बनाने से जुड़े मुद्दों की पहचान के लिए समाधान पेश करने होंगे।

विजेता को क्या मिलेगा?
हैकाथॉन में भाग लेने वालों को उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा सलाह मिलेगी, प्रतिष्ठित लोगों के समक्ष अपने समाधान प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा और प्रत्येक श्रेणी में पुरस्कार जीतने का अवसर भी मिलेगा। ज्यूरी हर एक वर्ग में विजेताओं का चयन करेगी। पहला स्थान पाने वाले को 40 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 20 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।

तेजी से बढ़ रहा डिजिटल लेनदेन
देश में डिजिटल भुगतान काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसके लिए ग्राहक नेट बैंकिंग (Net Banking), डेबिट-क्रेडिट कार्ड (Debit-Credit Card), गूगल पे (Google Pay), पेटीएम (Paytm), आदि का इस्तेमाल कर रहे हैं। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए अक्टूबर में 4 बिलियन से अधिक के लेनदेन हुए, जो यूपीआई की स्थापना के बाद से अब तक का उच्च स्तर है। वहीं मूल्य के संदर्भ में, यूपीआई के जरिए अक्टूबर में 7.71 ट्रिलियन रुपये का रिकॉर्ड लेनदेन हुआ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर