Digital Currency News: अगले साल पायलट के तौर पर डिजिटल करेंसी लॉन्च कर सकता है RBI

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 18, 2021 | 15:02 IST

Digital Currency News: अगले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में केंद्रीय बैंक पायलट के तौर पर डिजिटल करेंसी लॉन्च कर सकता है।

Digital Currency News
अगले साल तक डिजिटल करेंसी पायलट लॉन्च कर सकता है RBI (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • RBI गवर्नर ने कईं बार आभासी मुद्राओं को लेकर अपनी चिंताएं व्यक्त की हैं।
  • केंद्रीय बैंक की डिजिटल करेंसी- CBDC पूरी तरह से डिजिटल होगी।
  • सीबीडीसी (CBDC) एक कानूनी टेंडर का डिजिटल रूप होगा।

Digital Currency News: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कईं बार क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर चिंता जताई है। डिजिटल करेंसी के तेजी से बढ़ने और इसमें पारदर्शिता नहीं होने की वजह से केंद्रीय बैंक ने समय-समय पर अपनी चिंता जाहिर की। अब अगले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय रिजर्व बैंक पायलट के तौर पर डिजिटल मुद्रा (digital currency) लॉन्च कर सकता है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बैंकिंग और आर्थिक सम्मेलन में एक स्थानीय समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। भुगतान और निपटान विभाग के चीफ जनरल मैनेजर पी. वासुदेवन के हवाले से बिजनेस स्टैंडर्ड अखबार ने कहा कि, 'मुझे लगता है कि कम से कम अगले साल की पहली तिमाही तक एक पायलट लॉन्च किया जा सकता है। केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) फिएट मुद्राओं का डिजिटल रूप हैं।

जानिए RBI गवर्नर ने CBDC को लेकर क्या कहा था?
इससे पहले, केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा था कि दिसंबर तक सीबीडीसी के सॉफ्ट लॉन्च की उम्मीद की जा सकती है, लेकिन आरबीआई द्वारा कोई आधिकारिक समयसीमा नहीं बताई गई है। वासुदेवन ने कहा कि, 'हम काम कर रहे हैं और हम सीबीडीसी से संबंधित विभिन्न मुद्दों और बारीकियों पर गौर कर रहे हैं। यह कहना आसान बात नहीं है कि कल से ही सीबीडीसी की आदत हो सकती है।' यह इसे कैसे लागू किया जाता है, इस पर निर्भर करता है। इसे लॉन्च करने की कोई जल्दी नहीं है। वासुदेवन ने कहा कि आरबीआई विभिन्न मुद्दों की जांच की जा रही है कि सीबीडीसी को किस खंड को लक्षित करना चाहिए, जैसे- थोक या खुदरा, वैलिडेशन मकैनिज्म।

क्या है सीबीडीसी? (What is CBDC?)
केंद्रीय बैंक की डिजिटल करेंसी- सीबीडीसी (CBDC) एक कानूनी टेंडर का डिजिटल रूप होगा। यह फिएट मुद्रा के समान है। यह फिएट मुद्रा के साथ आपस में लेनदेन विनिमय योग्य है। सिर्फ उसका रूप अलग होगा, यानी यह डिजिटल होगा। आसान भाषा में समझें, तो सीबीडीसी का इस्तेमाल हम सामान्य रुपये-पैसे के रूप में कर सकेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर