Dhanteras 2020 Muhurat for Gold Purchase: इस समय सोना और चांदी खरीदना रहेगा शुभ, यहां है पूरी जानकारी

Dhanteras Gold Buying Shubh Muhurat: इस दिन की जाने वाली खरीद के बारे में कहा जाता है कि जिंदगी में खुशहाली और तरक्की आती है तो यहां हम बताएंगे कि आप किस समय सोने या चांदी की खरीद कर सकते हैं।

Dhanteras 2020 Muhurat for Gold Purchase: इस समय सोना और चांदी खरीदना रहेगा शुभ, यहां है पूरी जानकारी
धनतेरस के दिन सोने और चांदी को खरीदना माना जाता है शुभ 

नई दिल्ली: धनतेरस से ही पांच दिवसीय दीपावली त्योहार की शुरुआत है। इस साल धनतेरस की तारीख 12 नवंबर है। लोग सोना और अन्य चीजें खरीदने के लिए बिल्कुल तैयार हैं क्योंकि यह शुभ माना जाता है। वास्तव में, लोग इस शुभ अवसर पर चीजें खरीदने के लिए पूरे वर्ष अपना पैसा बचाते हैं। इस दिन कीमती धातुओं की खरीदारी के कारण धनतेरस भी व्यापारिक समुदाय के लिए विशेष महत्व रखता है।

धनतेरस पर, लोग इस विशेष दिन को चिह्नित करने के लिए सोने, आभूषण, उपकरण और बर्तन खरीदने के लिए बाजारों में आते हैं। धनतेरस महत्वपूर्ण क्यों है, इसके बारे में बहुतों को जानकारी नहीं है। वैसे, इसके बारे में किंवदंतियां और लोककथाएं हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, धनतेरस को भगवान धन्वंतरी की पूजा की जाती है।

धनतेरस क्यों मनाया जाता है?

मोटे तौर पर यह माना जाता है कि धनतेरस पर देवी लक्ष्मी अपने भक्तों के घर जाती हैं और उनकी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। साथ ही, इस दिन भगवान धन और संपत्ति कुबेर (धन-कुबेर) की भी पूजा की जाती है।

धनतेरस पर लोग धातु(Metal) क्यों खरीदते हैं?

धनतेरस पर सोना, आभूषण और बर्तन खरीदने से भी इसकी जड़ लोककथाओं में मिलती है, जिसके अनुसार एक बार हेमा नाम का एक राजा था, जिसके बेटे को उसकी शादी के चौथे दिन मरने की भविष्यवाणी की गई थी। हेमा की बहू ने मृत्यु के देवता यमराज को अपने घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए, बहुत से दीयों, सोने के आभूषणों के ढेर और दरवाजे पर चांदी के सिक्कों को रखकर अपने घर में प्रवेश किया।

प्राचीन लोककथाओं के अनुसार, चमकती हुई ज्वैलरी से आने वाली तेज रोशनी और चमकदार दीयों ने यमराज को अंधा कर दिया, जो सांप के रूप में दिखाई दिए और इस तरह वह हेमा के बेटे की जान नहीं ले सके। इस वजह से, यह माना जाता है कि सोने और चांदी के आभूषण या नए बर्तन खरीदने से आप और आपके परिवार के सदस्य किसी भी बीमार से बच सकते हैं। धनतेरस पर धातु खरीदना भी घर में भाग्य, धन और समृद्धि लाने के लिए कहा।

यदि आप सोना या हीरा खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको मुहूर्त के अनुसार धनतेरस 2020 की तारीख और समय जानने की आवश्यकता है।Drikpanchang.com के अनुसार, हम आप को धनतेरस 2020 के लिए  सोना खरीदने की मुहूर्त तिथि और समय के बारे में जानकारी दे रहे हैं।  है:

दिनांक: 12 नवंबर (गुरुवार)
धनतेरस पर सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त - सुबह 06:42 से शाम 05:59 तक
अवधि - 11 घंटे 16 मिनट

धनत्रयोदशी में अति शुभ चौघड़िया समय:
सुबह मुहूर्त (चर, लभ, अमृता) - प्रातः 06:42 से प्रातः 10:45 तक
दोपहर मुहूर्त (शुभ) - दोपहर 12:05 से दोपहर 01:26 तक
शाम मुहूर्त (चर) - शाम 04:08 से शाम 05:28 तक

यह जोड़ने योग्य है कि पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह माना जाता है कि सोना और चांदी आपको बुरे शगुन और कुछ भी नकारात्मक से बचाते हैं, यही कारण है कि विशेष रूप से धनतेरस पर इन कीमती धातुओं को खरीदना बेहद शुभ माना जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर