Best Airport Award : भारत और मध्य एशिया में सर्वश्रेष्ठ चुना गया दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट

दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भारत ही नहीं, मध्य एशिया का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट चुना गया। 'कोविड-19 एयरपोर्ट एक्सीलेंस अवार्ड' भी मिला।

Delhi's Indira Gandhi International Airport adjudged best airport in India and Central Asia
इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • दिल्ली एयरपोर्ट ने अपनी समग्र रैंकिंग में भी सुधार किया है।
  • विश्व के टॉप 50 एयरपोर्ट में 45 वें स्थान पर पहुंचा।
  • बेहतरीन सुरक्षा प्रोटोकॉल की वजह से कोविड-19 एयरपोर्ट एक्सीलेंस अवार्ड मिला।

नई दिल्ली: दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport), जिसे जीएमआर के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट द्वारा संचालित किया जाता है। उसे स्काईट्रैक्स द्वारा 2021 में लगातार तीसरे वर्ष 'भारत और मध्य एशिया में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे' (Best Regional Airport in India and Central Asia) के रूप में चुना गया है, कंपनी ने कहा सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

कंपनी ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौरान बेहतरीन सुरक्षा प्रोटोकॉल प्रदान करने के लिए एयरपोर्ट को 'कोविड-19 एयरपोर्ट एक्सीलेंस अवार्ड' से भी सम्मानित किया गया है, जिससे यह इस कैटेगरी में शामिल होने वाला भारत का एकमात्र हवाई अड्डा बन गया है। गौर हो कि दिल्ली एयरपोर्ट ने अपनी समग्र रैंकिंग में भी सुधार किया है, जो 2020 में 50 वें नंबर से बढ़कर 2021 विश्व के टॉप 50 एयरपोर्ट लीग में 45 वें स्थान पर आ गया है। दिल्ली एयरपोर्ट यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला भारतीय एयरपोर्ट बन गया है।

डायल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल पीछे असली प्रशंसा और सफलता दिल्ली एयरपोर्ट पर काम करने वाले एयरपोर्ट सभी के कर्मचारियों, हितधारकों और भागीदारों को जाती है, जिन्होंने निरंतर लचीलापन, फोकस और ग्राहक केंद्रितता दिखाई है। इस प्रतिष्ठित सम्मान को प्राप्त करते हुए हमें बहुत गर्व हो रहा है। डायल दुनिया भर के हवाई अड्डों के लिए एक बेंचमार्क के रूप में काम करना जारी रखता है। 

जयपुरियार ने कहा कि महामारी और संकट की तैयारियों के लिए हमारी चुस्त और प्रभावी प्रतिक्रिया ने हमें स्काईट्रैक्स द्वारा मान्यता दी है। 'नए-सामान्य' को अपनाते हुए, डायल अपने सभी यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का अनुभव प्रदान करने के अपने प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

जीएमआर के नेतृत्व वाला हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट (GHIAL) इस प्रतिष्ठित पुरस्कार का एक और प्रमुख विजेता है। एयरपोर्ट 2020 में 71 से इस साल वैश्विक रैंकिंग में 64वें स्थान पर पहुंच गया है। जीएमआर हवाई अड्डों की छत्रछाया में, दिल्ली हवाई अड्डा पहले स्थान पर है, जबकि हैदराबाद हवाई अड्डा 'भारत और मध्य एशिया में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे' कैटेगरी में दूसरे स्थान पर है, जिसने मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई हवाई अड्डों को पीछे छोड़ दिया है। मध्य एशिया क्षेत्र में भारत और कोलंबो हवाई अड्डा है।

स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स एयरपोर्ट उद्योग के लिए सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार हैं, जिन्हें ग्राहकों द्वारा सबसे बड़े, वार्षिक वैश्विक एयरपोर्ट ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण में वोट दिया गया है। 550 से अधिक एयरपोर्ट्स पर ग्राहक सेवा और सुविधाओं का आकलन करते हुए, उन्हें विश्व एयरपोर्ट्स उद्योग के लिए गुणवत्ता बेंचमार्क माना जाता है। सर्वेक्षण और पुरस्कार किसी भी एयरपोर्ट्स नियंत्रण या इनपुट से स्वतंत्र हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर