Crypto Assets पर नहीं बनी सहमति, जानें क्या है केंद्र सरकार और RBI की राय

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 15, 2021 | 17:43 IST

Crypto Assets: पिछले हफ्ते केंद्र और आरबीआई ने भारत में क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की थी।

Crypto Assets
Crypto Assets: जानें क्या है केंद्र सरकार और RBI की राय (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • केंद्र और RBI ने पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में भारत में क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य पर चर्चा करने के लिए बैठक की थी।
  • मौजूदा समय में एक बिटकॉइन की कीमत 65 हजार डॉलर से ऊपर है।
  • केंद्र सरकार और केंद्रीय बैंक एक-दूसरे से काफी सहमत नहीं थे।

Crypto Assets: पिछले हफ्ते डिजिटल मुद्राओं (Cryptocurrency) और ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) एक-दूसरे से काफी सहमत नहीं थे। ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में कई सरकारी विभागों ने क्रिप्टोकरंसी पर कुछ नियंत्रण के विचार का समर्थन किया, लेकिन मैक्रोइकोनॉमिक और वित्तीय स्थिरता की चिंताओं के मद्देनजर केंद्रीय बैंक ने प्रतिबंध की वकालत की।

इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने फाइनेंशियल डेली को बताया कि केंद्र जल्द ही भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (Advertising Standards Council of India) से क्रिप्टोकरेंसी या ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों के साथ सख्त वैधानिक चेतावनी के दिशानिर्देश जारी करने के लिए संपर्क कर सकती है। भारत में तेजी से बढ़ रहे क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य पर चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई गई थी।

गंभीर चिंता है क्रिप्टोकरेंसी 
इस बात पर भी चर्चा हुई कि अगर केंद्र उन्हें कर दायरे में लाना चाहता है तो किसी तरह की निगरानी की जरूरत है। मामले में एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि केंद्रीय बैंक की प्राथमिक चिंता यह थी कि आभासी मुद्राओं को नियमों के दायरे में लाना और इनपर कर लगाना मुश्किल हो हो सकता है। आरबीआई ने उल्लेख किया कि क्रिप्टोकरेंसी बाजार में किसी भी उथल-पुथल की स्थिति में सरकार और नियामकों की सार्वजनिक आलोचना होगी, जिसकी वजह से छोटे निवेशकों को पैसा खोना होगा। शीर्ष बैंक ने कहा है कि क्रिप्टोकरेंसी एक 'गंभीर चिंता' है और यह भारत की व्यापक आर्थिक, वित्तीय और बाहरी क्षेत्र की स्थिरता को चुनौती देता है।

जापान में अनुमति, चीन में पूर्ण प्रतिबंध
भारत उन देशों में से एक है जिसने अभी तक इस बारे में निर्णय नहीं लिया है कि आभासी मुद्राओं को अनुमति दी जाए या उन पर प्रतिबंध लगाया जाए। जबकि जापान में इसकी अनुमति मिल गई है। वहीं चीन ने सभी क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है।

65 हजार के ऊपर है बिटकॉइन की कीमत
आज coinmarketcap.com के अनुसार, शाम 5.25 बजे बिटकॉइन (Bitcoin Price in India) 2.05 फीसदी की तेजी के साथ 65,813.87 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रहा था। वहीं Etherium की कीमत 2.37 फीसदी ऊपर 4,724 डॉलर थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर