Crude Oil Price: 7 साल के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा कच्चा तेल, क्या बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम?

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jan 19, 2022 | 10:13 IST

Crude Oil Price: UAE के हवाई अड्डे पर हुए हमले के बाद दुनिया भर में कच्चे तेल के दाम बढ़े हैं। कच्चे तेल की कीमतें 7 साल के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई हैं।

Crude oil reached a record level of 7 years, will the price of petrol and diesel increase in India?
Crude Oil Price: 7 साल के शीर्ष पर कच्चा तेल, क्या बढ़ेंगे पेट्रोल के दाम?  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत आसमान में पहुंच गई है।
  • डेढ़ महीने में कच्चे तेल में 26 फीसदी की तेजी आई है।
  • भारत में कई महीनों बाद पेट्रोल के दाम फिर से बढ़ सकते हैं।

Crude Oil Price: मंगलवार को वैश्विक बाजार में तेल की कीमतें सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। यूरोपीय क्रूड बेंचमार्क ब्रेंट नॉर्थ सी 88.13 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया, जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (US West Texas Intermediate, WTI) अनुबंध 85.74 डॉलर पर पहुंच गया, जो अक्टूबर 2014 के बाद का उच्चतम स्तर है। इससे पहले एक दिसंबर 2021 को कच्चे तेल का दाम 68.87 डॉलर प्रति बैरल था। यानी डेढ़ महीने में कच्चे तेल के दामों में 26 फीसदी की तेजी आई है।

क्यों बढ़ी कीमत?
भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने और आपूर्ति में दिक्कतों की वजह से कीमतें बढ़ रही हैं। दुनिया कोरोना वायरस संकट से जूझ रही है। संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) में एयरपोर्ट पर ड्रोन हमले (Drone Attack) से एक नया संकट पैदा हुआ, जिससे तेल उत्पादन प्रभावित होने की आशंका है। ऐसे में बाजार के जानकारों का कहना है कि इन घटनाओं से कच्चे तेल का उत्पादन और मांग दोनों प्रभावित होंगे। इस वजह से उसकी कीमतों में उछाल आ रहा है।

दुनिया के इन 10 शहरों में सबसे महंगा है Petrol, जानिए कितनी है 1 लीटर की कीमत, देखें तस्वीरें

क्या भारत में बढ़ेगी पेट्रोल-डीजल की कीमत?
भारत की बात करें, तो एक्सपर्ट्स के अनुसार बढ़ते कच्चे तेल की कीमत से पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में दोबारा बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। हालांकि फिलहाल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Election) चल रहे हैं। इसकी वजह से बीते करीब 75 दिनों से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। 

फिलहाल देश में कितनी है पेट्रील-डीजल की कीमत?
फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये और डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिकी हुई है। मुंबई में यह क्रमश: 109.98 और 94.14 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपये और डीजल 91.41 रुपये प्रति लीटर है। वहीं कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर