कोविड-19 वैक्सीन का इंतजार छोड़कर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए सीमा खोले देश : आईएटीए

बिजनेस
भाषा
Updated Nov 24, 2020 | 11:51 IST

अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात संघ के डायरेक्टर ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन का इंतजार किए बैगर देश उड़ानों के लिए सीमा खोले।

Countries open for international flights, leaving waiting for Covid-19 vaccine: IATA
अंतरराष्ट्रीय उड़ान 

नई दिल्ली : देशों को ज्यादा संख्या में लोगों के कोविड-19 टीकाकरण का इंतजार ना करके अपनी सीमाएं खोलने की जरूरत है। इसके लिए वह लोगों के हवाई यात्रा करने से पहले चरणबद्ध तरीके से जांच की व्यवस्था कर सकते हैं। विमानन कंपनियों के वैश्विक संगठन अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात संघ (आईएटीए) के महानिदेशक एलेक्जेंडर डी जुनियाक ने संघ के वैश्विक मीडिया दिवस कार्यक्रम को रिकॉर्ड वीडियो से संबोधित करते हुए यह बात कही।

जुनियाक ने कहा कि हमारा खुद का सर्वेक्षण दिखाता है कि यदि सीमाएं पूरी तरह से सीमाएं बंद होंगी जो लोग यात्रा नहीं करेंगे। जबकि बड़ी संख्या में यात्री पृथकवास को मानते हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए आईएटीए पृथकवास के साथ सीमाएं खोलने के स्थान पर यात्रा से पूर्व क्रमबद्ध जांच की मांग कर रहा है।

कोविड-19 संकट के चलते वैश्विक हवाई यातायात 2020 में बहुत नीचे आ गया है। आईएटीए दुनियाभर की करीब 290 विमानन कंपनियों की प्रतिनिधि संस्था है जो कुल वैश्विक हवाई यातायात का लगभग 82 प्रतिशत है। जुनियाक ने कहा कि सीमाएं खोलना अब बहुत अहम हो गया है। वहीं टीके पर प्रगति की अच्छी खबर तेजी से जांच से दूर जाने का कारण नहीं बनना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आईएटीए के पास टीका वितरण में समर्थन की योजना भी है। यह संभवतया इतिहास में सबसे बड़ा हवाई बचाव अभियान होगा। लेकिन हम निश्चित तौर पर ज्यादा आबादी के टीके पाने तक का इंतजार नहीं कर सके। हमें हमारी सीमाओं को खोलना होगा और इसे बिना देरी शुरू कर देना चाहिए।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर