कोरोना वायरस का खतरा, बंद कर दी गई RBI की न्यू सेंट्रल ऑफिस बिल्डिंग 

COVID-19 threat : भारतीय रिजर्व बैंक के एक कर्मचारी के कथित तौर पर कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाने के बाद मुंबई में आरबीआई को सभी कर्मचारियों के लिए बंद कर दिया गया है।

Corona virus COVID-19 threat, RBI's new central office building closed
कोरोना वायरस की वजह से RBI की न्यू सेंट्रल ऑफिस बिल्डिंग बंद  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • मुंबई में कोरोना वायरस फैलने की वजह से RBI की न्यू सेंट्रल ऑफिस बिल्डिंग बंद कर दी गई है
  • अगले आदेश तक सभी कर्मचारियों के लिए न्यू सेंट्रल ऑफिस बिल्डिंग (NCOB) बंद रहेगा
  • NCOB में काम करने की जरूरत हुई तो डिप्टी गवर्नर से अनुमति लेनी होगी

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की न्यू सेंट्रल ऑफिस बिल्डिंग (NCOB) को कोरोना वायरस ( COVID-19) संबंधित स्थिति के मद्देनजर सभी कर्मचारियों के लिए बंद कर दिया गया है। आरबीआई के अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर यह बात बताई। हालांकि आरबीआई के एक स्पोक्सपर्सन ने इस फैसले की पु्ष्टि करते हुए कहा कि मुंबई में कोरोना वायरस संबंधित स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि अगले आदेश तक सभी कर्मचारियों के लिए न्यू सेंट्रल ऑफिस बिल्डिंग (NCOB) बंद रहेगा। केवल न्यूनतम जरूरी सुरक्षा कर्मियों की टुकड़ी को अनुमति दी जाएगी।

वर्क फ्रॉम होम के निर्देश
मनीकंट्रोल के मुताबकि यदि किसी को इस अवधि के दौरान NCOB में काम करने की आवश्यकता होती है तो वह डिप्टी गवर्नर से अनुमति ले सकता है। इस अवधि के दौरान, एनसीओबी से जुड़े सभी कर्मचारियों को मौजूदा दिशानिर्देशों के मुताबकि वर्क फ्रॉम होम या दूरदराज के स्थान से काम करने की सलाह दी गई है।

आरबीआई के एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव!
मनीकंट्रोल डॉट कॉम के मुताबकि आरबीआई के एक अधिकारी के अनुसार आरबीआई के एक कर्मचारी और उसके ससुर आरबीआई की बायकुला कॉलोनी में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए। अधिकारी ने कहा कि कॉलोनी को भी सील कर दिया गया है। हालांकि मनीकंट्रोल भी स्वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं करता है।

अज्ञात स्थान पर काम कर रहे हैं 150 अधिकारी
COVID-19 को महामारी घोषित करने के तुरंत बाद आरबीआई ने करीब 150 अधिकारियों को एक अज्ञात स्थान पर स्थानांतरित कर दिया था ताकि केंद्रीय बैंक के मुख्य कार्य अप्रभावित रहें। ये अधिकारी COVID-19 खतरे के खत्म होने तक क्वरंटीन में केंद्रीय बैंक के महत्वपूर्ण कार्यों को संचालित करना जारी रखेंगे।

नीति आयोग अधिकारी कोरोना पॉजिटिव, बिल्डिंग सील
उधर दिल्ली में नीति आयोग की बिल्डिंग 48 घंटे के लिए सील कर दी गयी है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि डायरेक्टर स्तर के एक अधिकारी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया है। नीति आयोग में सलाहकार आलोक कुमार ने कहा कि नीति आयोग की बिल्डिंग ‘नीति भवन’ में काम करने वाले एक डायरेक्टर स्तर के अधिकारी को टेस्ट में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। कुमार ने कहा कि उनके संपर्क में आए लोगों को खुद अलग होकर रहने के लिए कह दिया गया है। उन्होंने कहा कि हम सभी जरूरी सावधानियां बरत रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय को सूचित कर दिया गया है। सभी प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा। इसलिए अभी हमने बिल्डिंग को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया है।

तीन मई तक लॉकडाउन
सीओवीआईडी -19 खतरे के मद्देनजर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से शुरू होने वाले 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर