ये है न्यू इंडिया! 1800 टन वजन के साथ 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ी मालगाड़ी [Video]

Freight train video: भारतीय रेलवे ने मालढुलाई के क्षेत्र में बीते कुछ समय में कई कीर्तिमान बनाए हैं। ऐसा ही तब देखने को मिला, जब एक मालगाड़ी अपनी औसत स्‍पीड से चार गुनी अधिक रफ्तार से दौड़ी।

ये है न्यू इंडिया! 1800 टन वजन के साथ 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ी मालगाड़ी [Video]
ये है न्यू इंडिया! 1800 टन वजन के साथ 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ी मालगाड़ी [Video]  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली : कोरोना काल और लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलवे ने कई बड़े कीर्तिमान बनाए हैं। रेलवे ने ऐसा ही एक और कीर्तिमान बनाया है, जिसमें कंटेनर मालगाड़ी 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ी, जबकि इसकी औसत स्‍पीड 24 किलोमीटर प्रति घंटा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर हैंडल से स्‍पीड में भागती मालगाड़ी का वीडियो पोस्‍ट किया है।

यह वीडियो मालगाड़ी के इंजन की केबिन में शूट किया गया, जिसे शेयर करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लिखा, 'देखें न्यू इंडिया में, मालगाड़ी कैसे यात्री एक्सप्रेस ट्रेन को रफ्तार के मामले में कड़ी टक्कर दे रही हैं।' उन्‍होंने यह भी बताया कि कंटेनर मालगाड़ी आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के बीच बिसनट्‌टम और वरदापुर खंड के बीच 1800 टन ट्रेलिंग लोड के साथ 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ी।

यहां उल्‍लेखनीय है कि भारतीय रेलवे दुनिया में सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। यह 1,23,236 किलोमीटर से अधिक लंबाई में फैला है, जिसमें 9,146 मालगाड़ी हैं। 7,349 स्टेशनों से करीब 30 लाख टन वजन की ढुलाई रोजाना होती है।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण और इस वजह से लगाए गए लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलवे ने कई कीर्तिमान स्‍थापित किए हैं। इस दौरान जरूरी वस्‍तुओं की आवाजाही मालगाड़ी के जरिये एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में की गई। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर