कार या बाइक की इंश्योरेस पॉलिसी एक्सपायर हो गई? ऑनलाइन खुद से कर सकते हैं रीन्यूअल, जानिए कैसे

आपकी कार या बाइक की इंश्योरेस पॉलिसी एक्सपायर कर गई है। यहां आप विस्तार से जानिए कैसे आप खुद से ऑनलाइन रीन्यूअल कर सकते हैं।

Car or bike insurance policy expired? You can renew yourself online, know how
ऑनलाइन खुद से करें कार-बाइक इंश्योरेंस रीन्यूअल  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मोटर वाहन कानून के तहत वाहनों का इंश्योरेंस करना अनिवार्य है
  • बिना इंश्योरेंस पॉलिसी के बिना कार चलाना दंडनीय अपराध है
  • कार इंश्योरेंस ऑनलाइन रीन्यूअल करना काफी आसान है, नीचे विस्तार से जानिए

यदि आप कार के मालिक हैं, तो उचित इंश्योरेंस होना न केवल महत्वपूर्ण है, बल्कि मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत यह अनिवार्य भी है। कार के साथ-साथ इंश्योरेंस खरीदना कानूनी बाध्यता है। वास्तव में, वैलिड कार इंश्योरेंस पॉलिसी के बिना कार चलाना दंडनीय अपराध है। कार इंश्योरेंस पॉलिसी का नवीकरण करना अनिवार्य है और अगर आपके पास वैलिड इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं है, तो कार चलाना अवैध है। कार इंश्योरेंस आपकी कार की सुरक्षा करता है। यह चोरी, आग, दुर्घटनाओं, प्राकृतिक आपदाओं और अन्य नुकसान के खिलाफ ढाल के रूप में काम करता है।

ऐसा समय भी आ सकता सकते हैं जब आपका कार इंश्योरेंस खत्म हो गया हो क्योंकि आपने इसे समाप्ति की तारीख से पहले रीन्यूअल नहीं किया हो और  आपकी कार चोरी हो गई है या पॉलिसी समाप्त होने के बाद क्षतिग्रस्त हो गई है, तो आपको भारी खर्च उठाना पड़ सकता है। इसलिए, किसी भी वित्तीय और कानूनी मुद्दों से बचने के लिए मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी को समय पर रीन्यूअल करने पर विचार करना हमेशा बेहतर होता है।

आमतौर पर इंश्योरेंस कंपनियां नियत तारीख से 15 से 30 दिनों की छूट अवधि प्रदान करती हैं। उसी के तहत, पॉलिसीधारक बिना कवरेज लैपिंग के प्रीमियम भुगतान कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति इस ग्रेस प्रीरियड मिस कर देता है, तो उन्हें एक नई कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी होगी। पॉलिसी को रीन्यूअल करने के लिए, पॉलिसीधारकों को मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी की समाप्ति के बारे में अपडेट प्राप्त करने के बाद इंश्योरेंस करने वाले को सूचित करना होगा।

एक बार इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करने के बाद, कोई भी वाहन के सर्वे के लिए अप्वाइंटमेंट आसानी से फिक्स सकता है। सर्वेकर्ता कार का निरीक्षण करेगा और देखेगा कि पहले से मौजूद कोई क्षति है या नहीं। एक बार निरीक्षण हो जाने के बाद, पॉलिसीधारक एक्सपायरी पॉलिसी के रीन्यूअल के लिए पेमेंट लिंक प्राप्त करेगा।

कार इंश्योरेंस ऑनलाइन रीन्यूअल करना काफी आसान है और इसे समय की बचत प्रक्रिया माना जाता है क्योंकि आपको किसी एजेंट से संपर्क नहीं करना पड़ता है या इंश्योरेंस कंपनी के कार्यालय में नहीं जाना पड़ता है। आपको ऑफलाइन प्रक्रिया के विपरीत अत्यधिक कागजी कार्रवाई से भी बचाया जाता है, जिसके लिए कागजी कार्रवाई की बहुत आवश्यकता होती है। यह एक सुरक्षित प्रक्रिया भी है और इसमें धोखाधड़ी की संभावना भी कम होती है। आप कार इंश्योरेंस ऐड-ऑन को मोडिफाय करके अपनी पॉलिसी के कवरेज को ऑनलाइन संशोधित करके आसानी से अपने इंश्योरेंस को अनुकूलित कर सकते हैं।

कार इंश्योरेंस पॉलिसी का रीन्यूअल ऑनलाइन कैसे करें, जानिए स्टेप बाय स्टेप

  1. इंश्योरेंस एजेंसी की वेबसाइट पर लॉग इन करें और उस विकल्प को चुनें जो आपको मौजूदा पॉलिसी को रीन्यूअल करने में मदद करेगा
  2. अपनी वर्तमान पॉलिसी नंबर और ईमेल आईडी के साथ ऑनलाइन फॉर्म भरें
  3. नई पॉलिसी के प्रीमियम के लिए आपको एक कोट दिखाई देगा। यदि आप कोट से सहमत हैं, तो आप रीन्यूअल के साथ आगे बढ़ सकते हैं। अगर नहीं, तो आप अन्य इंश्योरेंस एजेंसियों पर स्विच कर सकते हैं और बेहतर विकल्पों की तलाश कर सकते हैं।
  4. अगर आप कोट स्वीकार करते हैं, तो आप तुरंत प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या अन्य ऑनलाइन वॉलेट्स के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।
  5. भुगतान के बाद आपकी ईमेल आईडी पर आपके साथ एक एक्नॉलेजमेंट शेयर की जाएगी।
  6. आपको अपनी ईमेल आईडी पर नए सिरे से पॉलिसी डॉक्यूमेंट प्राप्त होगा

आप आसानी से इंश्योरेंस कंपनियों को बदल सकते हैं। अगर आपको दूसरी इंश्योरेंस कंपनी उचित प्रीमियम के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान कर रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर