बड़ा तोहफा: इस राज्य में पेट्रोल-डीजल पर घटा VAT, जानिए कितनी कम हुई कीमत

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 22, 2021 | 17:20 IST

Petrol and Diesel Price Today in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य संवर्धित कर (वैट) घटाने का फैसला किया है।

Petrol and Diesel Price Today in Chhattisgarh
बड़ा तोहफा: इस राज्य में पेट्रोल-डीजल पर घटा VAT, इतनी कम हुई कीमत  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर क्रमश: एक फीसदी और दो फीसदी की कमी की।
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।
  • राज्य सरकार लगभग 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान वहन करेगी।

Petrol and Diesel Price Today in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh government) ने पेट्रोल-डीजल पर वैट (VAT reduction in petrol and diesel) घटाने का फैसला किया है। सोमवार को जनता को बड़ा तोहफा देते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: एक फीसदी और दो फीसदी की कमी करने का फैसला किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने ट्वीट किया कि, 'राज्य के लोगों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कैबिनेट ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती करने का फैसला किया है। डीजल और पेट्रोल पर वैट क्रमशः 2 फीसदी और 1 फीसदी कम किया गया। राज्य सरकार लगभग 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान वहन करेगी।' 

पहले केंद्र सरकार ने घटाया था उत्पाद शुल्क
इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर उत्पाद शुल्क (excise duty on petrol and diesel) में कमी की गई थी। मोदी सरकार ने पेट्रोल व डीजल क्रमशः 5 और 10 रुपये सस्ता किया था। शनिवार को मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा था कि राज्य के मुख्यमंत्री ने उनसे वैट कम करने की संभावनाएं तलाशने को कहा था ताकि राज्य के लोग कम कीमतों का लाभ उठा सकें।

देश में कई दिनों से स्थिर है ईंधन की कीमत
देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिवाली के बाद से ही लगातार बढ़ रहे ईंधन के दाम में ब्रेक लगा हुआ है। फिलहाल दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 103.97 रुपये और डीजल 86.67 रुपये में बिक रहा है। मुंबई में इसकी कीमत क्रमश: 109.98 रुपये और 94.14 रुपये प्रति लीटर है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर