Bharat Gaurav Train: भगवान राम से जुड़े तीर्थों के दर्शन कराएगी भारत गौरव ट्रेन, नेपाल भी जाएगी

बिजनेस
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Jun 18, 2022 | 00:03 IST

रेल के सहारे पर्यटन को बढाने के मकसद से चलने चलाई जा रही भारत गौरव ट्रेन पहली बार भगवान राम से जुड़े सभी तीर्थों को दर्शन कराने पड़ोसी देश नेपाल भी जाएगी।

bharat gaurav train
भारत गौरव ट्रेन 

देशभर में फैले भगवान राम से जुड़े तीर्थों की यात्रा कराने वाली रामायण एक्सप्रेस के बाद भारत गौरव ट्रेन नेपाल जाएगी। 21 जून से आईआरसीटीसी के द्वारा चलाई जा रही भारत गौरव ट्रेन की पहली ट्रिप दिल्ली से सफदरजंग से चलेगी। यह यात्रा 18 दिनों तक चलेगी और इस यात्रा के दौरान पर्यटक भगवान श्रीराम से जुड़े हुए देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थित धार्मिक स्थलों का भ्रमण और दर्शन करेंगे। 

आईआरसीटीसी की एमडी रजनी हसीजा से टाइम्स नाउ नवभारत को बताया कि इस यात्रा के लिए तैयार की गई विशेष ट्रेन को भारत के अलग-अलग राज्यों के परिधानों, खानपान, पर्यटक स्थल, कल्चर और त्योहारों को दर्शाया गया है। भारत गौरव ट्रेन की यात्रा रामायण सर्किट पर आधारित है और यह ट्रेन पर्यटकों को लेकर भगवान श्रीराम से जुड़े हुए अयोध्या, बक्सर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, श्रृंगेश्वर, चित्रकूट नासिक,हंपी, रामेश्वरम,कांचीपुरम और भद्राचलम सहित तमाम स्थलों तक जाएगी। यही नहीं यह ट्रेन नेपाल के जनकपुर भी जाएगी। 

पूरी यात्रा के दौरान पर्यटकों के लिए ऑन बोर्ड और ऑफ बोर्ड सेवाओं का इंतजाम करेगा। IRCTC की इस भारत गौरव ट्रेन में कुल 14 कोच होंगे। डिब्बों के अंदर की साज सज्जा का विशेष ख्याल रखा गया है। साथ ही साथ आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित पैंट्री कार, सीसीटीवी कैमरे, अनाउंसमेंट सिस्टम आदि लगाए जा रहे हैं, ताकि यात्रा के दौरान पर्यटकों को आरामदायक सफर का अनुभव प्राप्त हो सके।

पहली भारत गौरव ट्रेन को दिखाई गई हरी झंडी, कोयंबटूर से शिरडी तक कर पाएंगे यात्रा, जानें विशेषताएं

Ramayana Express:संतो के विरोध के बाद बदला रामायण एक्सप्रेस के वेटर्स का यूनिफार्म

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर